Breaking News

कश्मीर पर पाकिस्तान के समर्थन में खड़ा हुआ ओआईसी, कहा-भारत बंद करे ‘ज्यादती’

india-kashmir-protestन्यू यॉर्क। मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (ओआईसी) ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत से कहा है कि उसे तत्काल कश्मीर में ‘ज्यादतियां ‘ बंद करनी चाहिए। ओआईसी के मुताबिक, कश्मीर के मुद्दे का समाधान कश्मीरी लोगों की इच्छा तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के मुताबिक करना चाहिए।

ओआईसी के महासचिव इयाद अमीन मदनी ने कश्मीर की स्थिति पर चिंता जाहिर की और भारत से तत्काल ‘ज्यादती’ रोकने को कहा। उन्होंने भारत सरकार से आग्रह किया कि वह ‘कश्मीरी लोगों की इच्छा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक’ विवाद का शांतिपूर्ण समाधान करे। कश्मीरी लोगों के साथ ‘एकजुटता’ जाहिर करते हुए ओआईसी समूह ने ‘कश्मीरी लोगों की आवाज’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘उठाने का संकल्प’ दोहराया।

मदनी की टिप्पणी ऐसे वक्त में सामने आई है, जब पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने ओआईसी के संपर्क समूह की एक बैठक में जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाया। अजीज ने आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने और भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा कश्मीरी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पेलेट गन का इस्तेमाल किए जाने का मुद्दा उठाया। वानी को आठ जुलाई को भारतीय सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में ढेर कर दिया था।