Breaking News

INDvsAUS LIVE: टीम इंडिया का 5वां विकेट गिरा, रोहित शर्मा हुए हेजलवुड के शिकार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच के तीसरे दिन के अंतिम सत्र में टीम इंडिया के विकेट लगातार गिरने का सिलसिला चल निकला विराट कोहली के बाद अजिंक्य रहाणे भी  पैट कमिंस के शिकार हो गए और एक रन बनाकर विकेट के पीछे टिम पेन को कैच देकर पवेलिन वापस लौट गए. भारत: 32/4 (16.1 ओवर)

पुजारा के शून्य पर आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली भी बिना खाता खोले आउट हो गए. वे भी पुजारा की तरह ढंग से फ्लिक नहीं कर सके और शॉर्ट लेग पर मार्कस हैरिस को कैच दे बैठे.  भारत: 28/3 (15 ओवर)

पहला विकेट गिरने के बाद पहली पारी के शतक वीर शून्य पर आउट हो गए. पुजारा ने पैट कमिंस की गेंद पर फिल्क करने के चक्कर में लेग स्लिप पर लपके गए. भारत: 28/3 (14.1 ओवर)

हनुमा विहारी एक बार फिर पैट कमिंस का शिकार बने. विहारी ने पैट की गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच थमाया और 13 रन बनाकर आउट हुए. इसके लिए उन्होंने 45 गेंदों का सामना किया. भारत: 28/1 (13ओवर)

टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल ने की. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर मिचले स्टार्क ने फेंका. इस बार तीसरी ही गेंद हनुमा विहारी के बल्ले से पहला रन निकला. भारत: 4/0 (1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 151 रनों पर सिमटने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाने के बजाय दूसरी पारी में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

अंतिम सत्र में बुमराह ने जोश हेजलवुड को बोल्ड कर अपना छठा विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी केवल 151 रनों पर समेट दी. बुमराह का उनके करियर का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. ऑस्ट्रेलिया: 151/10 (66.5 ओवर)

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट नाथन लॉयन के रूप में लिया. बुमराह ने लॉयन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. ऑस्ट्रेलिया: 151/9 (66.3ओवर)

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम का 8वां विकेट गिरा दिया. पेन ने 85 गेंदें खेल कर एक चौका लगाते हुए 22 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया को इस समय तक फॉलोऑन बचाने के लिए 97 रनों की जरूरत थी. ऑस्ट्रेलिया: 147/8 (65 ओवर)

चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट गिर गए जिससे उसपर फॉलोआन का खतरा मंडराने लगा है. मेजबान टीम भारत से अभी भी 298 रन पीछे हैं जबकि  उसके हाथ में तीन ही विकेट हैं. क्रीज पर कप्तान टिम पेन के साथ मिचेल स्टार्क क्रीज पर मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया: 145/7 (63 ओवर)

दूसरे सत्र में टिम पेन और पैट कमिंस की साझेदारी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा, शमी ने पैट कमिंस को 17 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट गिरा दिया. कमिंस ने दो चौकों की मदद से 48 गेंदों की पारी खेली और कप्तान टिम पेन के साथ 36 रनों की अहम साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया: 138/7 (61 ओवर)

रवींद्र जडेजा ने मिचेल मार्श का विकेट लिया जिससे ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट भी गिर गया. मिचेल मार्श 36 गेंदों पर एक चौके की मदद से केवल 9 रन बनाकर स्लिप पर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे. ऑस्ट्रेलिया: 102/6 (44 ओवर)

जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेड को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवा झटका दे दिया. बुमराह ने लंच के बाद के चौथे ओवर में ही ट्रेविस हेड का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मैच में बैकफुट पर धकेल दिया. हेड केवल 20 रन ही बना सके. ऑस्ट्रेलिया: 92/5 (37 ओवर)

पहले सत्र की आखिरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा दिया. बुमराह ने बेहतरीन यार्कर फेंकते हुए शॉन मार्श को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जिससे लंच तक ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिर गए. लंच तक ट्रेविस हेड क्रीज पर मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया: 89/4 (33 ओवर)

रवींद्र जडेजा ने अपने तीसरे ही ओवर में टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. जडेजा ने टीम भारत के लिए खतरा बन रहे उस्मान ख्वाजा को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया. ख्वाजा बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने 32 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए जडेजा का ऑस्ट्रेलिया में यह पहला टेस्ट विकेट है. ऑस्ट्रेलिया: 53/3 (19.5 ओवर)

बुमराह ने हैरिस को बाउंसर पर किया आउट
ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट मार्कस हैरिस के रूप में गिरा. बुमराह की गेंद पर हैरिस को फाइन लेग पर खड़े इशांत शर्मा ने लपका. हैरिस ने 35 गेंदों पर दो चौकों के साथ 22 रन बनाए. हैरिस की जगह शॉन मार्श बल्लेबाजी करने आए. ऑस्ट्रेलिया: 36/2 (13.3 ओवर) 

दिन के 5वें ओवर में गिरा पहला विकेट
इशांत शर्मा ने टीम इंडिया को पहला विकेट दिलाया. इशांत ने एरोन फिंच को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया. मयंक ने शॉर्ट मिड विकेट पर फिंच का शानदार कैच पकड़ा. फिंच ने एक चौके के साथ 36 गेंदों पर 8 रन बनाए. फिंच की जगह उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी करने आए. ऑस्ट्रेलिया: 24/1 (10.3 ओवर) 

इशांत शर्मा ने दिन का पहला ओवर ओवर डाला और उसकी पहली ही गेंद उन्होंने नोबॉल फेंकी. पिच से गेंद को कोई स्विंग नहीं मिली. हालाकि दूसरे दिन के अंत में इशांत को हलकी स्विंग मिली थी. इशांत के इस ओवर में 4 रन बने. ऑस्ट्रेलिया: 12/0 (7 ओवर) 

दिन का खेल शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम 435 रन पीछे थी. मैच के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 170 रनों की साझेदारी ने टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की. दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए आठ रन बनाए थे.