Breaking News

इंग्लैंड में जो काम शेन वार्न और मुरली नहीं कर पाए, वह 6 विकेट लेकर कुलदीप ने कर दिया

नई दिल्ली। ट्रेंट ब्रिज में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में जीत विराट कोहली की टीम को मिली, लेकिन इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे कुलदीप यादव. इस युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर ने वनडे क्रिकेट में स्पिन की एक नई परिभाषा लिख दी. पिछली बार अफ्रीका की धरती पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने जबर्दस्त स्पिन का कौशल दिखाते हुए अफ्रीकी टीम को उनके ही घर में रौंद दिया था. लगता है इस बार बारी इंग्लैंड की है.

पहले ही वनडे मैच में कुलदीप यादव ने इंग्लैंड की ऐसी कमर तोड़ी कि उनकी टीम आखिर तक उससे उबर नहीं पाई. कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए. इस तरह इंग्लैंड की धरती पर वनडे क्रिकेट में 6 विकेट लेने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

इससे पहले इंग्लैंड की धरती पर 6 विकेट लेने का कारनामा कोई स्पिनर नहीं कर पाया. जितने भी गेंदबाजों ने इंग्लैंड की धरती पर 6 विकेट लिए, तेज गेंदबाज ही रहे. इंग्लैंड में सबसे अच्छा बॉलिंग स्पेल डालने के मामले में वनडे में कुलदीप चौथे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर पाकिस्तान के वकार यूनिस का नाम है. उन्होंने लीड्स में 10 ओवर में 36 रन देकर 7 विकेट लिए थे.

ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर
इंग्लैंड को अपनी उंगलियों पर नचाने वाले कुलदीप यादव दुनिया के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने 25 रन देकर 6 विकेट लिए हैं. इससे पहले किसी लेफ्ट आर्म द्वारा सबसे अच्छी बॉलिंग का रिकॉर्ड मुरली कार्तिक के नाम था. उन्होंने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट लिए थे.