Breaking News

IPL 2018: प्लेऑफ के आखिरी स्थान के लिए होगा तीन टीमों में घमासान, जानिए क्या है ‘नंबरगेम’

आईपीएल 11 में शनिवार को हुए मैचों ने प्लेऑफ की स्थिति काफी हद तक साफ हो गई. कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली. हालांकि प्लेऑफ में वह किस स्थान पर खेलेगी इसका फैसला होना अभी भी बाकी है. वहीं दिल्ली डेयरडविल्स के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी. प्लेऑफ में बचे एक स्थान के लिए रविवार को तीन टीमों क बीच रोमांचक मुकाबला होगा. वहीं इन मैचों से क्वालिफाई कर चुकी टीमों के स्थान में भी बदलाव हो सकता है.

शनिवार को हुए दो मैचों के बाद अंकतालिका की स्थिती कुछ ऐसी है

टीम मैच जीते हारे अंक नेट रनरेट
सनराइजर्स हैदराबाद 14 09 05 18 +0.284
चेन्नई सुपर किंग्स 13 08 05 16 +0.220
कोलकाता नाइट राइडर्स 14 08 06 16 -0.070
राजस्थान रॉयल्स 14 07 07 14 -0.250
मुंबई इंडियंस 13 06 07 12 +0.384
रॉयल चैलेंजर बैंगलोर 14 06 08 12 +0.129
किंग्स इलेवन पंजाब 13 06 07 12 -0.490
दिल्ली डेयरडिवल्स 13 04 09 08 -0.288

 

राजस्थान रॉयल्स– अंकतालिका में फिलहाल 14 अंको के साथ राजस्थान चौथे स्थान पर है. राजस्थान को अगर प्लेऑफ के आखिरी स्थान पर कब्जा करना है तो उसे दिल्ली और मुंबई के मैच में दिल्ली डेयरडविल्स की जीत की कामना करनी होगी. लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है. दिल्ली अगर जीत जाती है तो इसके बाद राजस्थान के प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए जरूरी होगा कि या तो किंग्स इलेवन पंजाब मैच हार जाए और अगर वह जीते तो कम से कम 52 रन या 37 गेंदों के रहते मैच अपने नाम करे. इस परिस्थिती में नेटरनरेट के आधार पर राजस्थान टॉप चार में बनी रहेगी और प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी.

Rajasthan Royals cricketer Jayadev Unadkat (2R) celebrates with teammates including captain Jos Buttler(C) after the dismissal of unseen Sunrisers Hyderabad batsman Wriddhiman Saha during the 2018 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Sunrisers Hyderabad and Rajasthan Royals at The Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad on April 9, 2018. / AFP PHOTO / NOAH SEELAM / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

मुंबई इंडियंस– इस साल मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है. प्लेऑफ में जाने के लिए मुंबई को किसी और टीम पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है. रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ होने वाला मुकाबला ही मुंबई की प्लेऑफ की राह का फैसला करेगा. इस वक्त 12 अंकों के साथ वह पांचवें स्थान पर है. दिल्ली के खिलाफ जीत हासिल करके उसके 14 अंक हो जाएंगे. जिसके बाद अपने पॉजीटिव रनरेट के कारण वह सीधे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. वहीं उसकी हार टूर्नामेंट में उसका सफर खत्म कर देगी.

किंग्स इलेवन पंजाब – इस साल नए और बड़े नामों को साथ जोड़कर पंजाब ने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद लगातार हार के कारण पंजाब की स्थिति भी ऐसी ही है जहां उसे प्लेऑफ में जाने के लिए अपनी जीत के साथ-साथ दूसरी टीमों के मुकाबले पर निर्भर होना पड़ेगा. पंजाब अपना आखिरी मैच अंकतालिका में दूसरे स्थान पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलेगी. प्लेऑफ में जाने के लिए उसे चेन्नई को 53 रन या 38 गेंदे रहते मैच जीतना होगा तभी उसके नेटरनरेट राजस्थान रॉयल्स से ज्यादा होगा.  लेकिन पंजाब के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं होगा.

Kings XI Punjab bowler Axar Patel (R) celebrates with tea mates after he dismissed Delhi Daredevils batsman Shreyas Iyer during the 2018 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Kings XI Punjab and Delhi Daredevils at The Punjab Cricket Association Stadium in Mohali on April 8, 2018. / AFP PHOTO / SAJJAD HUSSAIN / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

उसकी प्लेऑफ की जगह दिल्ली डेयरडविल्स और मुंबई के बीच होने वाले मैच पर भी निर्भर करेगी. अगर इस मैच में मुंबई की जीत होती है तो चेन्नई को बड़े अंतर से हराने के बावजूद पंजाब प्लेऑफ में नही पहुंच पाएगा.

नंबर दो के लिए भी होगा घमासान

पंजाब के लिए चेन्नई के खिलाफ यह मुकाबला आसान नहीं होगा क्योंकि इस मैच में चेन्नई का दूसरा स्थान भी दांव पर होगा. मैच हारकर धोनी की टीम एलिमिनेटर खेलना नहीं चाहेगी. अगर चेन्नई पंजाब से मुकाबला 76 रन या 50 गेंदें रहते मैच हारती है तो नेटरनरेट के मुताबिक कोलकाता नाइट राइडर्स दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी और क्वालिफायर खेलेगी.