Breaking News

महिला दिवस पर नारीशक्ति को नमन, हुए आयोजन

झांसी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंगलवार को महानगर के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए और नारीशक्ति को सम्मानित किए जाने के साथ उन्हें प्रोत्साहन व जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलताएं पाने की कामना की गई।
इसी क्रम में मंडल रेल प्रबंधक के प्रोत्साहन पर ग्वालियर से मुगलसराय तक चलने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस की कमान वीरांगना लक्ष्मीबाई से ग्वालियर के मध्य महिला कर्मियों द्वारा संभाली। लोको पायलट पूनम शाक्य तथा वरिष्ठ सहायक लोको पायलट भारती श्रीवास्तव गाड़ी को लेकर गन्तव्य की ओर रवाना हुई। ट्रेन मैनजर शिवानी वर्मा रही। इसके अलावा चेकिंग स्टाफ भी महिला कर्मी रहा। महिला रेल कर्मियों को प्रोत्साहित करने हेतु इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष, अपर मंडल रेल प्रबंधक(इंफ़्रा) अमित सेंगर, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित , वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(ओ पी) सहित अन्य अधिकारी गण व स्टाफ उपस्थित रहा।
राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो ने किया सम्मानित
एक अन्य कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो द्वारा महिला श्रमिकों को अन्नदान किया गया। राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो झांसी के सदस्य डा रामशंकर भारती, प्रदीप कुमार पाण्डेय, संजय सिंह सेंगर आदि द्वारा महिला शक्ति को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी पी के गौतम भी उपस्थित रहे।
बबीना में महिलाओं को किया नमन
उधर कस्बा बबीना स्थित प्राथमिक विद्यालय ढीमरमपुरा, पुनावली में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत बेटियों की सुरक्षा व सम्मान के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने तथा उनकी सुरक्षा, विश्वास, सम्मान,व स्वावलंबन का वातावरण बनाने के उद्धेश्य से विद्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर शिक्षिका रचना तिवारी ने ग्रामीण महिलाओं एवं बालिकाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक किया उन्हें समझाया कि अगर समाज में उन्हें सम्मान के साथ जीना है तो शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।
विद्यालय की बालिकाओं ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ पर नाटक प्रस्तुत किया। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ममता बुंदेला एवं विद्यालय की रसोईया भूरी राजपूत को महिला दिवस पर सम्मानित किया गया। विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष लज्जावती, निधि श्रीवास्तव एवं प्रतिभा गौर,प्रियंका,गीता,शोभा राजपूत,सुनीता,अनन्या,पिंकी,दीक्षा,महक,आरुषि, अंजू आदि इस मौके पर उपस्थित रही। संचालन प्रतिभा गौर व आभार निधि श्रीवास्तव ने किया।
एनएसएस ने किया उत्साहवर्धन
राजकीय महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना सप्ताह के शुभारम्भ के अवसर पर प्राचार्य डॉ.बी बी त्रिपाठी की अध्यक्षता , राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी के मुख्य आतिथ्य तथा जिला प्रोबेशन अधिकारी नंद लाल सिंह चौहान व प्रदीप तिवारी के विशिष्ट आतिथ्य में छात्राओं को राष्ट्रहित में समर्पित भाव से कार्य करने तथा समाजसेवा हेतु प्रेरित किया गया।