Breaking News

सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटकाः बेअदबी के कई मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ मुकदमा चलाने का रास्ता साफ

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट गुरु गंथ साहिब की ‘बीर’ (प्रति) की चोरी, हस्तलिखित अपवित्र पोस्टर लगाने और बरगारी में बिखरे हुए पाए गए पवित्र ग्रंथ के फटे पन्नों से संबंधित घटनाएं 2015 में फरीदकोट में हुई थीं।द्वारा पहले जारी किए गए स्थगन आदेश को हटाते हुए, बेअदबी के कई मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ मुकदमा चलाने का रास्ता साफ कर दिया है। हाई कोर्ट की रोक के कारण कई महीनों तक सुनवाई रुकी हुई थी, जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। जिसके बाद अब कानूनी कार्यवाही आगे बढ़ सकती है।

गुरु गंथ साहिब की ‘बीर’ (प्रति) की चोरी, हस्तलिखित अपवित्र पोस्टर लगाने और बरगारी में बिखरे हुए पाए गए पवित्र ग्रंथ के फटे पन्नों से संबंधित घटनाएं 2015 में फरीदकोट में हुई थीं। इन घटनाओं के कारण फरीदकोट में विरोध प्रदर्शन हुआ था। अक्टूबर 2015 में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फायरिंग में बहबल कलां में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि फरीदकोट के कोटकपुरा में कुछ लोग घायल हो गए थे। बरगारी बेअदबी का संबंध डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के विवादास्पद प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के साथ बाद में सामने आया। राम रहीम, जो विभिन्न विवादों में शामिल रहे हैं, पर कई सिख समूहों द्वारा बेअदबी के पीछे होने का आरोप लगाया गया था, हालांकि अब तक अदालत में कोई प्रत्यक्ष, निर्णायक लिंक साबित नहीं हुआ है।

बेअदबी मामलों की जांच के दौरान, डेरा सच्चा सौदा से कथित संबंध रखने वाले कुछ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। कुछ गवाहों और जांच रिपोर्टों ने इस बेअदबी को अंजाम देने में डेरा अनुयायियों की संलिप्तता की ओर इशारा किया, जिससे राम रहीम की संलिप्तता के बारे में संदेह और बढ़ गया।