Breaking News

सिर्फ 1 रुपये में कुलभूषण जाधव का केस लड़ रहे हैं हरीश साल्वे, सुषमा स्वराज को इस वजह से बताना पड़ा सच

नई दिल्ली।  वकील का नाम जितना बड़ा होता है लाज़िम है कि उसकी फीस भी उतनी ही ज़्यादा और मामला अगर हाई-प्रोफाइल हो तो मेहनताना और भी ज़्यादा. लेकिन वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ज़रा अलग हैं, क्योंकि बात यहां देश की इज़्ज़त की थी लिहाज़ा हरीश साल्वे ने फीस के नाम पर महज़ एक रुपये लिए. जी हां – इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस  यानी ICJ में कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में दी गई मौत की सज़ा के खिलाफ़ भारत की ओर से पैरवी कर रहे हरीश साल्वे महज़ 1 रुपये की टोकन फीस पर यह काम कर रहे हैं. यह खुलासा  खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रात 11 बजकर 10 मिनट पर अपने ट्वीट के ज़रिये किया है.

आखिर कैसे हुआ ट्विटर पर खुलासा

दरअसल बहस की शुरुआत फिल्मकार अशोक पंडित के ट्वीट से हुई. जहा उन्होंने लिखा, ‘भगवान का शुक्र है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में कांग्रेस के कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद नहीं बल्कि हरीश साल्वे पैरवी कर रहे थे.’ पंडित को बीजेपी की विचारधारा के नजदीक माना जाता है.  जिसके जवाब में  यूजर ने अपने ट्वीट में कहा था कि किसी दूसरे वकील ने भी इसी तरीके से पक्ष रखा होता और वह भी हरीश साल्वे से कम फीस में. जिसे देख विदेश मंत्री सुषमा स्वराज खुद को रोक न सकीं और विदेश मंत्री ने इस ट्वीट के जवाब में लिखा, ‘यह ठीक नहीं है. हरीश साल्वे ने इस केस के लिए सिर्फ 1 रुपये फीस ली है.’

गौरतलब है कि हेग स्थित आईसीजे में भारत की ओर से हरीश साल्वे ने दलीलें पेश कीं. उन्होंने पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब करने के लिए कई तर्क पेश किए और कहा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय और बुनियादी कानूनों की धज्जियां उड़ा दीं. साल्वे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं और उनकी गिनती देश के सबसे महंगे वकीलों में होती है. साल्वे देश के सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं.