Breaking News

समकालीन विश्व राजनीति पुस्तक में बदलाव, गुजरात दंगे, आजाद कश्मीर, खालिस्तान का संदर्भ हटा दिया

आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए विभिन्न वर्गों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक पाठ्यक्रम में और नए बदलावों के साथ, कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में चीन के साथ भारत की सीमा स्थिति का संदर्भ बदल दिया गया है। समकालीन विश्व राजनीति पुस्तक में अध्याय 2 के भाग के रूप में भारत-चीन संबंध शीर्षक वाले पैराग्राफ के तहत, मौजूदा कथन को बदल दिया गया है। इससे पहले पृष्ठ 25 पर पाठ्यपुस्तक में मौजूदा वाक्य दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर सैन्य संघर्ष ने उस आशा को धूमिल कर दिया।

इस वाक्य को अब बदल दिया गया है। हालांकि, भारतीय सीमा पर चीनी आक्रामकता ने उस आशा को धूमिल कर दिया है। एनसीईआरटी द्वारा दिया गया तर्क यह है कि भाषा को पाठ के संदर्भ में बदल दिया गया है। पैराग्राफ में बताया गया संदर्भ नेहरू के प्रधानमंत्रित्व काल के उस समय की बात करता है जब “हिंदी-चीनी भाई भाई” के नारे लोकप्रिय थे। पाठ्यपुस्तक का पैरा 1950 में तिब्बत पर चीनी कब्जे और चीन-भारत सीमा पर अंतिम समझौते, मुख्य रूप से अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के अक्साई चिन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी क्षेत्रीय दावों पर 1962 के युद्ध से उत्पन्न मतभेदों के बारे में बात करता है।

भारतीय सेना ने कहा कि चीन पर भारत के मौजूदा रुख और भारतीय सरजमीं पर उसकी सीमा पर आक्रामकता को लेकर अक्सर भारत के विरोध के बीच राजनीति छिड़ जाती है, खासकर 2020 में पूर्वी लद्दाख के गलवान में झड़प के बाद जब 38 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए थे, जबकि 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे।