Breaking News

वित्त वर्ष 2023.24 में भारत के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में 16.8 प्रतिशत की सबसे बड़ी वृद्धि हुई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में 16.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। यह महत्वपूर्ण वृद्धि देश के रक्षा उत्पादन मूल्य में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि का प्रतीक है। सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि रक्षा उत्पादन का कुल मूल्य इस वर्ष ₹1,26,887 करोड़ तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष के आंकड़ों से अधिक है।  रक्षा मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 2023-24 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मेक इन इंडिया कार्यक्रम साल दर साल नए मील के पत्थर पार कर रहा है। भारत ने 2023-24 में रक्षा उत्पादन के मूल्य में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है।

सिंह ने इस उपलब्धि में योगदान देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) और निजी क्षेत्र को भी बधाई दी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को एक अग्रणी वैश्विक रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने की सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। डीपीएसयू, रक्षा सामग्री बनाने वाले अन्य पीएसयू और निजी उद्योग सहित हमारे उद्योग को बहुत-बहुत बधाई। मंत्री ने कहा, सरकार भारत को अग्रणी वैश्विक रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए अधिक अनुकूल व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 तक ₹35,000 करोड़ के रक्षा निर्यात सहित ₹1,75,000 करोड़ का स्वदेशी रक्षा विनिर्माण हासिल करने का लक्ष्य रखा है। विशेष रूप से कई वैश्विक कंपनियों ने भारत के साथ महत्वपूर्ण रक्षा और एयरोस्पेस ज्ञान साझा किया है या साझा करने का इरादा दिखाया है। व्यापार करने में आसानी के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कई नीतिगत सुधार लागू किए गए हैं, जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और स्टार्टअप को आपूर्ति श्रृंखला में एकीकरण करना शामिल है। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत का रक्षा निर्यात ₹21,083 करोड़ (लगभग 2.63 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के रिकॉर्ड तक पहुंच गया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष से 32.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जब यह आंकड़ा ₹15,920 करोड़ था।