Breaking News

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों की छपाई में देरी के बाद शिक्षा मंत्रालय पर बच्चों की शिक्षा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया

कांग्रेस ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों की छपाई में देरी के बाद शिक्षा मंत्रालय पर बच्चों की शिक्षा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि स्कूल वर्ष शुरू होने के बावजूद, एनसीईआरटी (नागपुर पढ़ें) शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कक्षा 6 के छात्रों के लिए विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान की नई पाठ्यपुस्तकें प्रकाशित करने में विफल रही है।

रमेश ने यह भी आरोप लगाया कि पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण सामग्री समिति (एनएसटीसी) द्वारा अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है और उन्हें प्रिंट करने के लिए 10 से 15 दिनों की आवश्यकता होगी। कांग्रेस महासचिव ने यह भी दावा किया कि अधिकारियों को छात्रों को किताबें उपलब्ध होने में दो महीने की देरी होने की उम्मीद है। नई पाठ्यपुस्तकें अप्रैल में पढ़ाई जानी थीं और अभी तक बाजार में नहीं आई हैं।

कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध करा दी गई हैं, शैक्षणिक सत्र के मध्य में कक्षा 6 के लिए केवल अंग्रेजी और हिंदी की पाठ्यपुस्तकें जारी की गई हैं। शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने फरवरी में एक महत्वाकांक्षी समय सीमा के साथ कक्षा 3 से 12 तक के लिए नई पाठ्यपुस्तकें बनाने के लिए पिछले जुलाई में एनएसटीसी का गठन किया था। हालाँकि, तब NSTC ने केवल कक्षा 3 और 6 के लिए पाठ्यपुस्तकों को बदलने का निर्णय लिया।