Breaking News

हेमन्त सोरेन ने 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया, जानें पक्ष में पड़े कितने वोट

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 4 जुलाई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्होंने सोमवार को 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया। नए मुख्यमंत्री को 45 विधायकों का समर्थन प्राप्त था। झारखंड विधानसभा की वर्तमान ताकत 76 है। सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने राज्यपाल को 44 विधायकों की समर्थन सूची सौंपी थी जब 3 जुलाई को हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। जेएमएम, कांग्रेस और राजद विधायकों ने फ्लोर टेस्ट सफलतापूर्वक पास करने का भरोसा जताया था, लेकिन बीजेपी का तर्क था कि यह आसान नहीं होगा।

हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के बाद हेमंत सोरेन को 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था। 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी से कुछ समय पहले उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।  मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लगभग पांच महीने बाद जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन ने 4 जुलाई को एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची के राजभवन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष को पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन भी मौजूद रहे।

चंपई सोरेन ने 3 जुलाई को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चंपई सोरेन ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और दिनभर चले नाटक के बाद झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष की मौजूदगी में अपना इस्तीफा दे दिया। अटकलों से भरा हुआ।