Breaking News

वायनाड जिले में हुए भीषण भूस्खलन के बाद लापता हुए लोगों की पूरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी: केरल सरकार

केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि 30 जुलाई को वायनाड जिले में हुए भीषण भूस्खलन के बाद लापता हुए लोगों की पूरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी। राजस्व मंत्री के राजन ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार लापता लोगों की एक सटीक सूची तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य सभी प्रभावित लोगों का व्यापक पुनर्वास है। चूरलमाला और मुंडक्कई के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा, “वायनाड में पुनर्वास पहल पूरी दुनिया के लिए एक मॉडल होगी।” राजस्व मंत्री ने यह भी कहा कि आपदा के कारण हुए विनाश और नुकसान का जायजा लेने के लिए जल्द ही कदम उठाए जाएंगे।

केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में तलाश अभियान मंगलवार को मुख्य रूप से चालियार नदी घाटी पर केंद्रित रहेगा। जिला प्रशासन ने यह जानकारी दी। प्रशासन ने बताया कि बचाव कर्मियों का एक विशेष दल हेलीकॉप्टर के जरिये नदी घाटी क्षेत्र में शवों और मानव अंगों की तलाश करेगा। जिला अधिकारी मेघाश्री डीआर ने संवाददाताओं को बताया कि तलाश अभियान नदी के किनारे स्कूल, गांव और निचले इलाकों में केंद्रित होगा। उन्होंने कहा, “बड़े पैमाने पर तलाश अभियान चलाया जा रहा है।”

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजित कुमार ने बताया कि चालियार नदी के किनारे कुछ दुर्गम इलाके हैं, जहां पिछले दिनों कुछ स्थानीय स्वयंसेवक फंस गए थे और उन्हें सुरक्षित निकालना पड़ा था। उन्होंने कहा, “इसलिए, हमने स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद न लेने और पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) व सैन्य कमांडो के दो दल बनाने का फैसला किया, जिन्हें विमान से इन क्षेत्रों में उतारा जाएगा। अगर उन्हें क्षेत्र में कोई शव मिलता है, तो उसे भी विमान के जरिये वहां से निकाला जाएगा।”

केरल सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि वह वायनाड के भूस्खलन प्रभावित लोगों के लिए एक व्यापक पुनर्वास पैकेज लागू करेगी, जहां बचाव अभियान और राहत अभियान अभी भी जारी हैं। अधिकारियों ने कहा कि भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, मकान बनाए जाएंगे और पुनर्वास के लिए आवश्यक अन्य बुनियादी सुविधाएं जल्द से जल्द स्थापित की जाएंगी। केरल के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने भूस्खलन प्रभावित चूरलमाला का दौरा करने के बाद यहां संवाददाताओं को बताया कि दुनिया भर से कई लोगों ने पुनर्वास प्रयासों के लिए सहायता की पेशकश की है।