Breaking News

लड़की बहिन योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए बनाई गई एक स्थायी योजना है: सीएम शिंदे

महाराष्ट्र सरकार ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री-माझी लड़की बहिन योजना की शुरूआत की है। हालांकि, इसको लेकर राजनीति भी खूब हो रही है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की नेतृत्व वाली सरकार इस योजना के जरिए महिला वोटर्स को अपने पक्ष में करने की कोशिश में हैं। इन सब के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज महिला सशक्तिकरण रैली में कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण से ही देश महाशक्ति बनेगा। मुख्यमंत्री-माझी लड़की बहिन योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए बनाई गई एक स्थायी योजना है। वास्तव में, यह राज्य सरकार द्वारा महेरचा आहार (माता-पिता की ओर से एक उपहार) है।

शिंदे ने दावा किया कि सरकार का लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और शैक्षिक रूप से सशक्त बनाना है। सिल्लोड में मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया गया था। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ महिलाओं को वितरित किया गया। मुख्यमंत्री-माझी लड़की बहिन योजना भी इस घोषणा के साथ शुरू की गई कि राज्य की 2 लाख महिलाओं के लिए लाभ की मंजूरी दी गई है।

अपने भाषण की शुरुआत में मुख्यमंत्री शिंदे ने ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता महाराष्ट्र के स्वप्निल कुसाले को बधाई दी। इसी तरह, उन्होंने मुख्यमंत्री-माझी लड़की बहिन योजना के लिए उल्लेखनीय कार्य के लिए नव मनोनीत अभिभावक मंत्री अब्दुल सत्तार और जिला प्रशासन को भी बधाई दी। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए तैयार की गई विभिन्न योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी वाले ब्रोशर का भी विमोचन किया।

योजना की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मैं वर्षों से कहता आ रहा हूं कि मेरी एक ही बहन है, लेकिन जब से मैंने मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की कमान संभाली, मुझे आपकी और मेरी जैसी लाखों बहनें राज्य से मिलीं। उन्होंने कहा कि मैं इसे पाने के लिए काफी भाग्यशाली हूं। मैं जहां भी जाता हूं, बहनें राखी बांधने के लिए दौड़ पड़ती हैं और ये बात तो सही है कि ऐसा भाईचारा पाने के लिए अच्छी किस्मत की जरूरत होती है. अब आपके भाई की ज़िम्मेदारी भी बढ़ गई है क्योंकि इस योजना की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हो रही है और इसने महाराष्ट्र का नाम रोशन किया है।

सीएम ने आगे कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के बिना यह देश महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हम महिलाओं को दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती कहकर संबोधित करते हैं और बताते हैं कि सिर्फ तस्वीरों की पूजा करना ही काफी नहीं है बल्कि महिलाओं को शक्ति देना जरूरी है और यह समय की मांग भी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना शुरू की है।