Breaking News

लोकसभा चुनाव के प्रचार में हिस्सा नहीं लेने पर बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी

लोकसभा चुनाव के प्रचार में हिस्सा नहीं लेने पर बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। भारतीय जनता पार्टी के अनुसार, सिन्हा, जो झारखंड के हज़ारीबाग़ से सांसद हैं, ने सोमवार (20 मई) को पांचवें चरण के दौरान अपना वोट भी नहीं डाला। चुनाव के केवल दो चरण बचे हैं, 543 में से 430 सीटों पर पहले ही चुनाव हो चुका है। पांचवें चरण में 60.48 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बीच, झारखंड में 63.09 फीसदी मतदान हुआ।

कारण बताओ नोटिस क्यों?

बीजेपी की ओर से 20 मई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। इसमें कहा गया, ”जब से पार्टी ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है, तब से आप संगठनात्मक कार्य और चुनाव प्रचार में कोई रुचि नहीं ले रहे हैं।” इसमें कहा गया है कि जब सोमवार को हज़ारीबाग में मतदान हुआ तो नेता ने वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग भी नहीं किया। भगवा पार्टी ने कहा, ”आपके आचरण से पार्टी की छवि खराब हुई है।” अब, सिन्हा को दो दिनों के भीतर स्पष्टीकरण के साथ नोटिस का जवाब देना होगा। ऐसा न करने पर नेता के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

सिन्हा और बीजेपी में मतभेद?

भाजपा के कद्दावर नेता सिन्हा, जिन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय और वित्त मंत्रालय सहित महत्वपूर्ण विभाग सौंपे गए हैं, ने भगवा पार्टी से उन्हें चुनावी कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया। एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में, तृणमूल कांग्रेस नेता यशवंत सिन्हा के बेटे सिन्हा ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में एक बड़ी भूमिका की मांग की। हालाँकि, नेता ने आर्थिक और शासन जैसे मुद्दों पर पार्टी के लिए काम करना जारी रखने के अपने इरादे का उल्लेख किया। हज़ारीबाग से दो बार के मौजूदा सांसद सिन्हा की जगह मनीष जयसवाल को दी गई है। पिछले सप्ताह सिन्हा के बेटे आशीष सिन्हा के कांग्रेस में शामिल होने के बाद झारखंड में भी भाजपा को एक और झटका लगा।