Breaking News

राजधानी में मंडराया डेंगू का खतरा, सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों को स्वच्छता अभियान तेज करने का निर्देश दिया

दिल्ली में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी वजह से दिल्ली सरकार अब एक्शन मोड में दिखाई दे रही है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों को डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग और स्वच्छता अभियान तेज करने का निर्देश दिया और दिल्ली सरकार के अस्पतालों के प्रमुखों से अस्पतालों में डेंगू रोगियों के लिए दवाओं और बिस्तरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा। मंत्री ने अस्पतालों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि डेंगू के मरीजों को मच्छरदानी मुहैया कराई जाए और डेंगू के लक्षण वाले मरीजों पर तुरंत ध्यान दिया जाए।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सभी संबंधित एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके अधीन क्षेत्रों में मच्छरों का प्रजनन न हो। अस्पतालों को संबंधित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। केस बढ़ने पर विशेष वार्ड बनाने की तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने छात्रों को स्कूल में पूरी बाजू की शर्ट और पैंट पहनने की सलाह देने का निर्देश दिया। अब तक शहर में डेंगू के करीब 200 मामले सामने आ चुके हैं।

एक बयान में, मंत्री के कार्यालय ने कहा कि बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों ने मंत्री को डेंगू रोगियों के लिए किए गए उपायों से अवगत कराया, जैसे कि अलग उपचार की व्यवस्था करना, बिस्तर आरक्षित करना और डेंगू और मलेरिया रोगियों के लिए अलगाव क्षेत्र स्थापित करना ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बीमारी न फैले। डेंगू मुख्य रूप से मानसून से जुड़ा हुआ है, जून और सितंबर के बीच मच्छरों का प्रजनन बढ़ जाता है, जब स्थिर पानी डेंगू वायरस के वाहक एडीज मच्छरों के लिए इष्टतम स्थिति प्रदान करता है।

 

मामले आम तौर पर जुलाई और नवंबर के बीच बढ़ते हैं, और डेंगू का सबसे बुरा प्रकोप 2015 में हुआ था, जब शहर में 15,867 मामले दर्ज किए गए थे और 60 मौतें हुई थीं, जो कि एक विषैले तनाव के कारण असामान्य वृद्धि थी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य विभाग जागरूकता अभियान चलायेगा।