Breaking News

रंगमंच की संसार से निकलकर राज बब्बर बने बॉलीवुड की शान

राज बब्बर आज अपना 66 वां बर्थडे मना रहे हैं! यूपी के टुंडला में 23 जून 1952 को जन्में राज बब्बर ने हिन्दी  पंजाबी फ़िल्मों के एक पास एक्टर के तौर पर बहुत ज्यादालोकप्रियता हासिल की. बड़े ही सामान्य से दिखने वाले राज बब्बर ने अपनी मेहनत, प्रतिभा  लगन से अपनी एक अलग पहचान बनाई.

Image result for राज बब्बर बने बॉलीवुड की शान

राज बब्बर ने आगरा कॉलेज से अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी की  उसके बाद वो राष्ट्र की राजधानी दिल्ली आ गए. दिल्ली ने उन्हें बहुत कुछ दिया है. दिल्ली में ही उनका रुझान रंगमंच की ओर हुआ  उसके बाद वर्ष 1975 में उन्होंने राष्ट्र के प्रतिष्ठित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया. वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक होनहार विद्यार्थी रहे. यहां उन्होंने मेथड एक्टिंग की बारीकियां सीखीं!

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली के कई थियेटर ग्रुप से जुड़े  अपने एक्टिंग में निखार लाने की प्रयास की. कुछ बड़ा करने का सपना लिए उसके बाद वो मुंबई आ गए! राज बब्बर ने अपने फ़िल्मी सफ़र की आरंभ 1977 की ‘किस्सा कुर्सी का’ से की. यह फ़िल्म पास तो नहीं रही पर इससे उन्हें एक्टिंग का चस्का ज़रूर लग गया. आगे जाकर राज बब्बर ने निकाह, आज की आवाज, आप तो ऐसे ना थे, कलयुग, हम पांच, दाग, जिद्दी जैसी अनगिनत फ़िल्मों में कार्य किया. राज बब्बर ने नकारात्मक  पॉजिटिव हर तरह के भूमिका निभाए.

कभी स्मिता पाटिल से अपने प्रेम-प्रसंग की वजह से चर्चा में रहने वाले राज बब्बर ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा है. नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं आर्य बब्बर  जूही बब्बर. राज बब्बर ने दूसरी विवाह अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की लेकिन, यह विवाह अधिक दिनों तक टिक नहीं पाई  अपने पहले बच्चे को जन्म देने के कुछ ही घंटों में स्मिता पाटिल की मौत हो गई. स्मिता पाटिल के बेटे का नाम प्रतीक बब्बर है.

फ़िल्मों के साथ राज बब्बर पॉलिटिक्स में भी बहुत ज्यादा एक्टिव रहे हैं. आज वो अपने तीखे स्वर  बेबाक राय से एक कुशल नेता माने जाते हैं. बताते चलें कि 14वीं लोकसभा चुनाव में वह फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए किंतु 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के पश्चात उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली.

कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके राज बब्बर ने 2014 लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से अपनी भाग्य फिर आजमाई, लेकिन, इस दफा वो चुनाव जीत नहीं पाए. आज राज बब्बर तमाम सामाजिक मुद्दों पर बेहद सक्रिय रहते हैं  साथ ही कुछेक फ़िल्मों में भी दिखते रहते हैं!