Breaking News

यूक्रेन से जंग भारी पड़ी पुतिन को, शीतकालीन खेलों के लिए रूस और बेलारूस एथलीटों पर प्रतिबंध

शीतकालीन पैरालंपिक से रूसी और बेलारूस के एथलीटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने कहा कि रूसी और बेलारूसी एथलीट बीजिंग में शीतकालीन पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे। आईपीसी ने एक बयान में कहा गया कि एक विशेष रूप से बुलाई गई बैठक के बाद गवर्निंग बोर्ड ने बीजिंग 2022 पैरालंपिक शीतकालीन खेलों के लिए रूस और बेलारूस एथलीट की प्रविष्टियों को अस्वीकार करने का फैसला किया गया है।

इसका मतलब है कि इन संबंधित देशों के पैरा एथलीटों को अब 4 मार्च 2022 को शुरू होने वाले खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी बता दें कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद प्रतिबंध लगाने के बावजूद, रूसी और बेलारूसी एथलीटों को 4 से 13 मार्च तक बीजिंग शीतकालीन पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई थी। खेल महासंघों ने दोनों देशों की टीमों और एथलीटों को निलंबित कर दिया है, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर समय या कानूनी बाधाओं ने उन्हें हटाने से रोका तो वे तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

आईपीसी ने एक बयान में कहा, “वे पैरालंपिक ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करेंगे और पदक तालिका में शामिल नहीं होंगे। आईपीसी को अपने शुरुआती फैसले के लिए तत्काल आलोचना मिली। जिसके बाद समिति की तरफ से ये निर्णय लिया गया। आईपीसी ने यह भी कहा कि यह स्पष्ट है कि कई एथलीट रूस या बेलारूसियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने से मना कर देंगे, जिससे पैरालिंपिक के लिए अराजकता पैदा होगी और प्रतिष्ठा को नुकसान होगा।