Breaking News

विदेश मत्रालय ने कहा-18000 भारतीय नागरिकों ने छोड़ा यूक्रेन, 6400 पहुंचे सकुशल भारत

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया की चिंता बढ़ी हुई है। भारत भी इससे चिंतित नजर आ रहा है क्योंकि शुरुआत में इस तरह की जानकारी थी कि यूक्रेन में 20,000 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं। हालांकि आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बड़ा बयान दिया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद अब तक कुल 18000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 30 उड़ानों ने अब तक यूक्रेन से 6400 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि अगले 24 घंटे में 18 और उड़ानों को निर्धारित किया गया है।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि उड़ानों की यह बढ़ी हुई संख्या इस बात को दर्शाती है कि भारी तादाद में भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है और वे पड़ोसी मुल्क में आ गए हैं। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि हम इन सभी भारतीयों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के प्रयासों को और तेज करेंगे। अरिंदम बागची ने बताया कि इनमें 3 फ्लाइट भारतीय वायुसेना C-17 है बाकी के कमर्शिलय फ्लाइट हैं, जिनमें एयर इंडिया, ईंडिको, स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट के फ्लाइट है। उन्होंने कहा कि हम और उड़ानें शेड्यूल कर रहे हैं और अगले 2-3 दिनों में बड़ी संख्या में भारतीय स्वदेश लौट आएंगे। मैं अपने लोगों की मेजबानी करने और उन्हें निकालने में सहायता प्रदान करने के लिए यूक्रेनी सरकार और पड़ोसी देशों की सराहना करना चाहता हूं।

हमारे द्वारा एक एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद बड़ी संख्या में छात्र खार्किव छोड़ चुके हैं। यूक्रेन की पश्चिमी सीमाओं को पार करने की प्रतीक्षा कर रहे भारतीयों की कुल संख्या कम हो गई है। हम भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए रूसी और यूक्रेन के अधिकारियों के संपर्क में हूं। इससे पहले विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना, भारतीय विमानन कंपनियों की कुल 19 उड़ानें 3,726 भारतीयों को स्वदेश लाएंगी। सिंधिया ने ट्विटर पर बताया कि ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत भारतीय वायु सेना, ‘एअर इंडिया’ तथा ‘इंडिगो’ रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से बृहस्पतिवार को आठ उड़ानें संचालित करेंगे। निकासी अभियान में भारतीय वायु सेना अपने ‘सी-17’ सैन्य परिवहन विमान का इस्तेमाल कर रही है। मंत्री ने बताया कि ‘इंडिगो’ रोमानिया के सुसिवा शहर से दो उड़ानों और ‘स्पाइस जेट’ स्लोवाकिया के कोसिस शहर से बृहस्पतिवार को एक उड़ान का संचालन करेगी।