Breaking News

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, विकास के मोर्चे पर अगले तीन दशकों तक ये देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगी: टाटा स्टील के सीईओ

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। विकास के मोर्चे पर अगले तीन दशकों तक ये देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगी। ये बयान टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने दिया है। उन्होंने दावा किया कि भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

नरेंद्रन ने मंगलवार को यहां सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एससीसीआई) के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि चीन पिछले 30-40 वर्षों के दौरान तेजी से उभरा है। अगले 30 साल भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। इस संबंध में टाटा स्टील के एमडी ने कहा कि वर्तमान में चीन दुनिया का सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश है। भारत इस सूची में दूसरे स्थान पर है। स्टील क्षेत्र के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों को देखते हुए स्टील की कीमतों को ध्यान में रखते हुए ही भारत को भी आगे बढ़ना होगा।

 

उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। बुनियादी ढांचा क्षेत्र में बीते दो से तीन वर्षों के दौरान तेजी आई है। इसका नतीजा है कि निजी इस्पात की आपूर्ति में भी बढ़ोतरी की गई है। टाटा स्टील का जमशेदपुर प्लांट घनी आबादी वाले इलाके में स्थित है, इसलिए जमशेदपुर प्लांट के और विस्तार की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि एससीसीआई के साथ टाटा स्टील का रिश्ता लगातार मजबूत हो रहा है और इससे औद्योगिक विकास को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

कंपनी के विकास में श्रमिकों के बलिदान की सराहना करते हुए नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील एक “मल्टी-जेनरेशन कंपनी” है। टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों ने कंपनी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा विश्व परिदृश्य का अलग माहौल है, जिसे लेकर हमें बीच में काम करना पड़ता है।

 

यहां एमएसएमई सेक्टर पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि ये इकाइयां बड़े उद्योगों की रीढ़ हैं, जो एमएसएमई के गुणवत्तापूर्ण उत्पादों पर निर्भर हैं। उन्होंने माना कि टाटा स्टील एक बड़ी कंपनी है और इसकी रीढ़ भी एमएसएमई इकाइयां हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक एमएसएमई का सवाल है, जमशेदपुर एक महत्वपूर्ण स्थान है।

 

इस मौके पर एससीसीआई अध्यक्ष विजय आनंद मूनका ने टाटा स्टील के प्रदर्शन की सराहना की है। गौरतलब है कि नरेंद्रन के गतिशील नेतृत्व में टाटा स्टील का प्रदर्शन लगातार बढ़ रहा है। इस दौरान मूनका ने कहा कि टाटा स्टील को जमशेदपुर के आसपास एक हवाई अड्डे के विकास के लिए आगे आना चाहिए।