Breaking News

आरबीआई की घोषणा के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट, मचा हाहाकार

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की बैठक के बाद उसके नतीजों का ऐलान कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। लगातार छठी बार रेपोरेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस बार भी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा गया है।

रेपो रेट और रिजर्व बैंक की घोषणा पर आम जनता के अलावा शेयर बाजार की भी नजरें टिकी हुई थी। वहीं रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी ने इससे पहले हरे निशान पर कारोबार करना शुरु किया था। कारोबारी सप्ताह के खत्म होने से दो दिन पहले ही शेयर बाजार के इंडेक्स ने हरे निशान पर कारोबार शुरु किया था।

 

बीएसई सेंसेक्स में 0.29 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था। वहीं आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा घोषणा किए जाने के बाद शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान सेंसेक्स लगभग 700 अंक टूटकर 71,457 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

 

वहीं निफ्टी पर भी आरबीआई की घोषणा का असर हुआ है और ये लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। दिन की शुरुआत में निफ्टी हरे निशान पर 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ खुला था और 21,990.80 पर कारोबार कर रहा था। आरबीआई की घोषणा के बाद ये 192 अंक नीचे गिर गया और 21,738 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 

फैसले से पहले था उछाल

वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दर पर फैसले से पहले घरेलू बाजारों में बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में उछाल आया। बीएसई के 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 321.42 अंक उछलकर 72,473.42 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी 80.55 अंक चढ़कर 22,011.05 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड के शेयर में चार प्रतिशत से अधिक का उछाल आया। एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एनटीपीसी के शेयरों में भी तेजी आई।

 

आईटीसी, मारुति, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स के शेयरों को नुकसान हुआ। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,691.02 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।