Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान विपक्षी दल राज्यसभा से बहिर्गमन कर गए क्योंकि वह ‘झूठ’ बोल रहे थे : मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान विपक्षी दल राज्यसभा से बहिर्गमन कर गए क्योंकि वह ”झूठ” बोल रहे थे। उन्होंने मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि झूठ बोलना और लोगों को गुमराह करना प्रधानमंत्री की आदत है। उन्होंने कहा कि हमने वॉकआउट किया क्योंकि पीएम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सदन को संबोधित कर रहे थे और उन्होंने सदन को कुछ गलत बातें बताईं। झूठ बोलना और सच्चाई से परे बातें कहना उसकी आदत है। मैंने अभी उनसे पूछा है कि जब वे संविधान की बात कर रहे थे तो संविधान आपने नहीं बनाया था, आप लोग उसके विरोध में थे। मैं सिर्फ यह स्पष्ट कर रहा था कि कौन लोग संविधान के पक्ष में और कौन विरोधी थे।

खड़गे ने आगे कहा कि उन्होंने (आरएसएस) संविधान का विरोध किया है। उन्होंने बीआर अंबेडकर और पंडित नेहरू का पुतला जलाया। वह बार-बार कहते हैं कि हमने बीआर अंबेडकर का अपमान किया, उन्होंने वहां (लोकसभा में) यह कहा और वह आज भी कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं बताना चाहता था कि बाबा साहब के पास क्या है संविधान सभा में क्या कहा और आरएसएस ने ऑर्गेनाइजर में क्या लिखा है। एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वह (मल्लिकार्जुन खड़गे) संवैधानिक पद पर हैं। चाहे प्रधानमंत्री हों या सदन के सभापति, उनका सम्मान करना उनकी जिम्मेदारी है, लेकिन आज यह सब नजरअंदाज कर दिया गया और इसलिए पूरा विपक्ष उनके साथ है, और इसलिए हम बाहर चले गए।

राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री गलत तथ्य पेश कर रहे थे, गलत जानकारी दे रहे थे तो विपक्ष के नेता कुछ सही तथ्य पेश करने के लिए, सच्ची जानकारी देने के लिए खड़े होते हैं। विपक्ष के नेता ने तथ्यों, आंकड़ों और किताबों के साथ बार-बार कोशिश की, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला। इसलिए जब सदन में सच सामने नहीं आने दिया जा रहा था और झूठ बोला जा रहा था तो विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में पूरा विपक्ष वॉकआउट कर गया। मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब के दौरान डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान के महत्व के बारे में बात की और बताया कि कैसे इसने उन्हें सार्वजनिक पद संभालने में सक्षम बनाया है।