Breaking News

पीएम मोदी ने भारत मंडपम में पहली बार नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स से युवाओं को सम्मानित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के भारत मंडपम में पहली बार नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स से युवाओं को सम्मानित कर रहे है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथावाचक जया किशोरी को नेशनल अवॉर्ड सौंपा है। वहीं कीर्तिका गोवंदासामी को भी बेस्ट स्टोरीटेलर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि पहली बार दिए जा रहे नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड कुल 20 कैटेगरी में दिए जा रहे है। इन अवॉर्ड्स को देने के लिए 1.5 लाख से अधिक नॉमिनेशन मिले थे। वोटिंग राउंड में विनर्स का सिलेक्शन करने के लिए 10 लाख वोट डाले गए हैं और उसके बाद विजेताओं का सिलेक्शन किया गया है। वोटिंग के बाद तीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिएटर्स समेत कुल 23 क्रिएटर्स को विजेता चुना गया है।

इन श्रेणियों में मिला है अवॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड कुल 20 श्रेणियों के विजेताओं को सौपेंगे। इसमें नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स बेस्ट स्टोरी राइटर, सेलिब्रिटी प्रोड्यूसर, ग्रीन चैंपियन अवॉर्ड, सोशल चेंज बेस्ट क्रिएटर, एग्रीकल्चर प्रोड्यूसर, कल्चरल एम्बेसेडर, इंटरनेशनल प्रोड्यूसर, ट्रैवल प्रोड्यूसर, क्लीनलीनेस एम्बेसेडर, न्यू इंडिया चैंपियन, टेक क्रिएटर, हेरिटेज फैशन आइकन, बेस्ट क्रिएटर मेल-फीमेल, फूड कैटेगरी बेस्ट प्रोड्यूसर, एजुकेशन बेस्ट क्रिएटर, गेमिंग कैटेगरी बेस्ट क्रिएटर, बेस्ट माइक्रो प्रोड्यूसर, बेस्ट नैनो प्रोड्यूसर, बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस प्रोड्यूसर जैसी विभिन्न श्रेणियों को जगह दी गई है।

बता दें कि सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स को नेशनल अवॉर्ड दिए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 110वें एपिसोड में कही थी। उन्होंने बताया था कि नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स की शुरुआत की गई है जो कि सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स का टैलेंट सामने लाने और उन्हें सम्मान देने के लिए है। उन्होंने कहा था कि युवा जिस तरह का कंटेंट तैयार कर रहे हैं, वो उनकी आवाज को प्रभावी बना रहा है। अधिक से अधिक कंटेंट क्रिएटर्स को इसमें शामिल होना चाहिए।

बता दें कि नेशनल अवॉर्ड सोशल मीडिया के उन इंफ्लूएंसर्स को दिया जा रहा है जिन्होंने अपने कंटेंट के दम पर नवाचार और रचनात्मकता का प्रचार किया है। इनकी प्रतिभा से समाज को नई दिशा मिली है। लोगों का जीवन भी अधिक आसान हुआ है।