Breaking News

तुर्की में भूकंप से भारी तबाही, कई इमारतें ध्वस्त, 18 लोगों की मौत

 तुर्की में शुक्रवार को आए भूकंप के चलते भारी तबाही की खबरें सामने आ रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। भूकंप से भारी तबाही हुई है और इस प्राकृतिक आपदा में अभी तक कुल 18 लोगों की जान जाने की खबर है जबकि कई लोग इमारतों में फंसे हुए हैं। इसके अलावा 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान तुर्की के पूर्वी भाग में स्थित इलाजिग प्रांत में हुआ है।

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाकों में राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है और घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पड़ोसी राज्यों से बचाव दल प्रभावित क्षेत्रों में भेजे गए हैं। राहत एवं बचाव कार्य में दिक्कतें भी पेश आ रही हैं क्योंकि प्रभावित इलाकों में उन्हें ठंड के साथ-साथ बाढ़ के पानी और अंधेरे से जूझना पड़ रहा है। तुर्की के रक्षा मंत्री हुलसी अकार ने कहा कि सेना इस प्राकृतिक आपदा में मदद के लिए तैयार है। भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं जिसके चलते सैकडों लोग सड़कों पर आ गए हैं।

पड़ोसी देशों में भी भूकंप के झटके
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार रात 08:55 मिनट पर पहली बार महसूस किए गए थे। देश में भूकंप के 15 झटके महूसस किए गए जिसके चलते लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी देशों सीरिया, इराक, जॉर्जिया, अर्मेनिया और लेबनान में भी महसूस किए गए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्विटर पर कहा है कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि इस भूकंप के चलते कम से कम नुकसान हो।