Breaking News

ओडिशा मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रत्येक जिले के लिए 30′ कालिया’ केंद्रों का भी उद्घाटन किया ,योजना के तहत , ओडिशा सरकार जरूरतमंद किसानों को उनकी खेती की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार की प्रमुख ‘कृषक आजीविका और आय वृद्धि सहायता’ (कालिया) योजना के तहत 46 लाख किसानों को 1,293 करोड़ रुपये वितरित किए और साथ ही उन्होंने योजना को तीन और वर्ष के लिए बढ़ाने की घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रत्येक जिले के लिए 30 ‘कालिया’ केंद्रों का भी उद्घाटन किया। योजना के तहत, ओडिशा सरकार जरूरतमंद किसानों को उनकी खेती की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत एक किसान को प्रति वर्ष दो किस्तों में 4,000 रुपये मिलते हैं। पहली किस्त में खरीफ सीजन में 2000 रुपये और दूसरी किस्त में रबी फसल के लिए 2000 रुपये दिए जाते हैं। पटनायक ने योजना को 2026-27 तक बढ़ाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार इसके लिए 6,030 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बच्चों के लिए शैक्षिक छात्रवृत्ति का दायरा भी बढ़ाया। इसमें अब राज्य के अंदर और बाहर के प्रमुख संस्थान शामिल होंगे। इससे पहले, जिन शैक्षणिक संस्थानों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही थी, उनमें एनआईटी, आईआईटी, आईआईएम और एम्स शामिल थे।

पटनायक ने सोमवार को इस अवसर पर कहा,‘‘ओडिशा में प्रत्येक किसान परिवार को सम्मान के साथ रहना चाहिए, सशक्त बनना चाहिए और राज्य की प्रगति में भी भाग लेना चाहिए।’’ अधिकारियों ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में राज्य के किसानों को इस योजना के तहत 13,793 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई है।