Breaking News

अपनी कर्मभूमि बचाने में जुटी कांग्रेस, इन दो दिग्गजों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस ने भूपेश बघेल को रायबरेली और अशोक गहलोत को अमेठी का एआईसीसी वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहे हैं। नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ जो उनकी मां सोनिया गांधी ने खाली किया था। गांधी परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से मैदान में उतारा गया है, वह सीट जहां राहुल गांधी 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे। कांग्रेस पार्टी ने दो सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई को उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे।

ऐसे में गांधी परिवार के गढ़ को बचाने की जिम्मेदारी कांग्रेस के इन दो दिग्गजों भूपेश बघेल और अशोक गहलोत पर होगी। राहुल गांधी और किशोरी लाल शर्मा ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को रायबरेली और अमेठी में मतदान होगा। राहुल पहले ही केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, जिसे उन्होंने 2019 में जीता था। वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2 मई को यूपी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया। सिंह 2019 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी से हार गए थे।

लंबे समय से कांग्रेस के वफादार रहे किशोरी लाल शर्मा पंजाब के लुधियाना से हैं। शर्मा का कांग्रेस पार्टी से जुड़ाव 1983 से है जब उन्होंने पंजाब छोड़ने के बाद राजीव गांधी के साथ काम करना शुरू किया। बाद में, उन्होंने सोनिया गांधी के साथ अमेठी निर्वाचन क्षेत्र के प्रभारी के रूप में काम किया, जहां से उन्होंने 1999 में चुनाव लड़ा था। बाद में शर्मा ने रायबरेली सीट के प्रभारी के रूप में भी काम किया। कांग्रेस 1999 से लेकर 2019 के लोकसभा चुनाव तक अमेठी और रायबरेली सीटें जीतती रही थी, जब राहुल गांधी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से अमेठी हार गए थे। राहुल 2004 से ही अमेठी से जीतते आ रहे थे।