Breaking News

वर्ल्डकप-2023ः भारत ने शुरू की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में की बल्लेबाजी, रोहित और शुभमन क्रीज पर

विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। दोनों टीमें 20 साल बाद विश्व कप के फाइनल में एक-दूसरे से खेल रही हैं। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया था। भारतीय टीम उस हार का बदला लेने के लिए मैदान पर उतरी है।

टॉस के तुरंत बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर कई एयरक्राफ्ट उड़ने लगे। वायु सेना की सूर्यकिरण टीम द्वारा एयर शो का आयोजन किया गया है। स्टेडियम में मौजूदा खिलाड़ी और दर्शक एयर शो देखकर रोमांचित हो गए।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने फाइनल में टॉस जीत लिया है। उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि प्लेइंग-11 में उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया है। रोहित ने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी कोई बदलाव नहीं है।
टॉस से पहले जसप्रीत बुमरहा ने कहा “केंद्रित रहना और काम करना बहुत महत्वपूर्ण है। माहौल बढ़िया है, परिवार हमेशा साथ रहेगा। जब हम घरेलू मैदान पर खेलते हैं तो हमें हमेशा समर्थन मिलता रहता है। लेकिन जो महत्वपूर्ण है वह भारत के लिए काम करना और वर्तमान में बने रहना है।”
दोनों टीमें मैदान में पहुंच चुकी हैं और टॉस से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं। मैच से पहले खिलाड़ी अपने शरीर को फिट रखने के लिए और तरोताजा करने के लिए हल्का अभ्यास करते हैं। कैच की थोड़ी पैक्टिस होती है और थोड़ी एक्सरसाइज भी होती है। इससे उनका शरीर मैच के दौरान भागने और डाइव लगाने के लिए तैयार हो जाता है। जसप्रीत बुमराह और मिचेल स्टार्क ने टॉस से पहले अपनी भावनाएं भी जाहिर की हैं।
मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भी स्टेडियम पहुंच गई है। पांच बार की चैंपियन टीम की नजर एक और खिताब जीतने पर है। भारतीय टीम उसे इस मैदान पर रोकना चाहेगी।