Breaking News

राष्ट्रपति भवन में शेख हसीना का हुआ स्वागत, बोलीं-भारत हमारा हमेशा से एक अच्छा साथी रहा है

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 4 दिनों की भारत यात्रा पर हैं। आज उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उनका स्वागत किया। इसके बाद तीनों सेनाओं की तरफ से उन्हें सलामी गारद दिया पेश किया गया। उन्हें राष्ट्रपति भवन में सम्मान भी दिया गया। इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि भारत हमारा हमेशा से एक अच्छा साथी रहा है। मैं भारत-बांग्लादेश के बीच एक सकारात्मक वार्ता की अपेक्षा रखती हूं। हमारा देश जब आज़ाद हुआ तब भारत और भारत के लोगों ने हमारा समर्थन किया,उस दौरान किए गए भारत के योगदान का मैं शुक्रिया करती हूं। हिंदी और बंगाली बोलते हुए, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत का आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में देश के योगदान के लिए भी धन्यवाद दिया।

शेख हसीना ने आगे कहा कि हमारी प्राथमिकता लोगों के मुद्दों, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है। इन मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हम दोनों देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह एक बहुत ही उपयोगी चर्चा होगी और हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकसित होना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है- जो हम कर पाएंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि दोस्ती से आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। तो, हम हमेशा ऐसा करते हैं। इससे पहले शेख हसीना राजघाट पहुंची थीं जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

शेख हसीना सोमवार दोपहर दिल्ली पहुंचीं थी। प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद शेख हसीना भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। इससे पहले शेख हसीना ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। भारत दौरे के दौरान वहां अजमेर शरीफ की जाएंगी। इससे पहले सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में निजामुद्दीन औलिया दरगाह का भी बांग्लादेश के प्रधानमंत्री ने दौरा किया था। खबर के मुताबिक शेख हसीना ने अदानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी से भी मुलाकात की थी। आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच विपक्षी रिश्ते बेहद अच्छे हैं। वर्तमान स्थिति में बांग्लादेश और दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।