Breaking News

11 अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण, यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त होगी समाप्त

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल से शुरू होगा। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, अमरनाथ यात्रा 2022 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त को समाप्त होगी। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीशवार कुमार ने कहा कि, अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल से शुरू होगा। तीर्थयात्री श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कोविड के मामलों में गिरावट और सामान्य स्थिति में धीरे-धीरे वापसी के साथ, बोर्ड इस वर्ष तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के तीर्थ यात्रा की उम्मीद कर रहा है।

श्राइन बोर्ड के सीईओ ने कहा कि, यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर बैंक, पीएनबी बैंक, यस बैंक की 446 शाखाओं और देश भर में एसबीआई बैंक की 100 शाखाओं में शुरू होगा। हम तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों की उम्मीद कर रहे हैं। रामबन में, एक यात्री निवास बनाया गया है जिसमें 3000 तीर्थयात्री बैठ सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी दिया जाएगा जिसके द्वारा श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों को ट्रैक कर सकता है। टट्टू संचालकों के लिए बीमा कवरेज अवधि एक वर्ष तक बढ़ा दी गई है। तीर्थयात्रियों के लिए बीमा कवर इस वर्ष 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि, लाखों श्रद्धालु हर साल हिमालय से दक्षिण कश्मीर में श्री अमरनाथजी तीर्थ तक जाते हैं और भगवान शिव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। माना जाता है कि शिव जी वहां बर्फ के अनोखे रूप में मौजूद हैं। यात्रा पिछले दो वर्षों से महामारी के कारण नहीं की जा सकी थी।जम्मू और कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि, हमने काफी हद तक कोविड -19 से छुटकारा पा लिया है और इस साल अमरनाथ मंदिर में के बहुत सी संख्या में तीर्थयात्रियों की उम्मीद कर रहे हैं। भक्तों के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।