Breaking News

राहुल एशिया कप के शुरुआती दो मैचों में नहीं खेलेंगे: राहुल द्रविड़

टीम इंडिया के मुख्य कोच द्रविड़ विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस से खुश हैं। अभ्यास शिविर में दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की है। एशिया कप में टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ दो सितंबर को खेलेगी।

एशिया कप के लिए श्रीलंका जाने से पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस को लेकर अपडेट दिया है। मुख्य कोच ने मंगलवार (29 अगस्त) को कहा कि वह केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस से खुश हैं। अभ्यास शिविर में दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की है। द्रविड़ ने यह भी बताया कि राहुल एशिया कप के शुरुआती दो मैचों में नहीं खेलेंगे। उसके बाद उनकी वापसी की उम्मीदें हैं। भारत के शुरुआती दो मैच दो सितंबर को पाकिस्तान और चार तारीख को नेपाल के खिलाफ हैं। दोनों ही मुकाबले कैंडी में खेले जाएंगे। इसका मतलब है कि राहुल ग्रुप राउंड में नहीं खेलेंगे। अगर टीम इंडिया सुपर-4 में पहुंचती है तो वह मैदान पर उतरेंगे।

राहुल द्रविड़ ने कहा, “केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की है। वह विकेटकीपिंग भी कर रहे हैं। उन्हें विश्व कप को ध्यान में रखते हुए दो मैचों में आराम दिया जाएगा। इसके बाद वह वापस आ जाएंगे। हमें उम्मीद है कि दो मैचों के बाद वह पूरी तरह वापसी कर लेंगे। इस बारे में हम ज्यादा चिंतित नहीं है।”

क्या एशिया कप में प्रयोग करेंगे?
द्रविड़ ने कहा, ”चौथे और पांचवें नंबर को लेकर बहुत बात हुई है। हम आपको यह बता सकते हैं कि पिछले 18 महीने से इस क्रम के लिए तीन खिलाड़ी थे। श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत। यह दुर्भाग्य की बात थी कि दो महीने में तीनों खिलाड़ी चोटिल हो गए। इसलिए हमें लगातार प्रयोग करने पड़े। तीनों की सर्जरी भी हुई। ऐसे में हमने अलग-अलग खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया। हमें विश्व कप के लिए तैयार रहना था। हम नहीं जानते कि विश्व कप में क्या होने वाला है। इसलिए हमने दो-तीन खिलाड़ियों को इस क्रम पर लगातार मौके दिए। जब आपके मुख्य खिलाड़ी नहीं होते हैं तो अन्य को मौके देने पड़ते हैं।”

Rahul Dravid Press conference before Asia Cup 2023 head coach talk about KL Rahul Shreyas Iyer return
रोहित शर्मा का फैसला ही अंतिम
पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम को कई कप्तान मिले हैं। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा के अलावा शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने सीमित ओवरों में कप्तानी की है। इनमें से धवन और पंत एशिया कप की टीम में नहीं है। इस पर मुख्य कोच ने कहा, ”हमारे टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं। कुछ खिलाड़ी पहले कप्तान रह चुके हैं। कुछ ने हाल के दिनों में कप्तानी की है। आज के समय में ज्यादा क्रिकेट हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए हम रोटेट कर रहे हैं। ग्रुप में सबके पास अनुभव है तो अच्छा है। अंतिम फैसला रोहित शर्मा का ही होता है।”

घरेलू मैदान पर विश्व कप का कितना दबाव?
मुख्य कोच ने कहा, ”घरेलू मैदान पर विश्व कप खेलना काफी अच्छा होगा। दर्शकों का दबाव होगा। इस बात को हम सब जानते हैं।” भारत विश्व कप में अपना पहला मैच आठ अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। उससे पहले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पांच अक्तूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी। 19 नवंबर को फाइनल मैच अहमदाबाद में ही होगा।