Breaking News

वैट की दरों को घटाकर पेट्रोल और डीजल की कम की जा सकती है कीमतें: हरदीप पुरी

देश में आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनके दाम बिना किसी बदलाव के स्थिर है। ये ऐसा 9वीं दिन है जब पेट्रोल-डीजल की दरों में कोई बदलाव नहीं की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये और डीजल 96.67 रुपये की दर से बिक रहा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों के तीन अंकों पर पहुंचने के बाद से जनता को तकलीफ हो रही है। तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से कई अन्य वस्तुओं के दाम ङी बढ़ गए हैं। ऐसे में आम जनता की तरफ से केंद्र सरकार से डीजल-पेट्रोल के रेट कम करने की आस है। लेकिन अब इसको लेकर केंद्र सरकार ने गेंद राज्य सरकार के पाले में डाल दिया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि हमारा प्रयास पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण में रखने का है। इसी वजह से केंद्र ने पिछले साल पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घयाया था। केंद्र ने राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था। हरदीप पुरी छत्तीसगढ़ के महासमुंद में देशव्यापी चलाए जा रहे सामाजिक न्याय पखवाड़े कार्यक्रम के समारोह में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकारों को भी पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट कम करके जनता को कुछ राहत देनी चाहिए।

हरदीप पुरी ने छत्तीसगढ़ का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां पेट्रोल और डीजल पर 24 प्रतिशत वैट है। यदि सरकार इसे घटाकर 10 प्रतिशत तक कर दे तो कीमतें अपने आप ही कम हो जाएंगी। जब खपत बढ़ रही हो तो 10 फीसदी वैट भी काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि मैं न तो वित्त मंत्री हूं और न ही अंतरराष्ट्रीय कीमतों को नियंत्रित करता हूं। अभी हमारी कोशिशें हैं कि केंद्र सरकार की जो भी जिम्मेदारी है उसे निभाया जाएगा। इसके साथ ही पेट्रोलियम मंत्री ने बीजेपी शासित राज्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि वहां पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरों को घटाया गया है।