Breaking News

अबूधामी पहुंचे पीएम मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबू धाबी पहुंच गए है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी होनी है। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान रणनीतिक साझेदारों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जानी है।

पीएम मोदी की एक दिवसीय यात्रा के दौरान ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा फोकस क्षेत्र हो सकते हैं और दोनों रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे। ये बैठक दोनों ही नेताओं और देशों के लिए बेहद अहम है। बता दें कि इस यात्रा पर निकलने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं अपने मित्र महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं।”

 

उन्होंने कहा था, ‘‘दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच परस्पर मजबूत संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सक्रिय हैं।’’ संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान मोदी वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ खासतौर पर ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा एवं रक्षा जैसे मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं। इस दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार देश एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हुई प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। दोनों देशों के बीच आर्थिक भागीदारी को नयी गति देने वाले वृहद आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर कोविड-19 महामारी के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। संयुक्त अरब अमीरात में प्रवासी भारतीय समुदाय सबसे बड़ा जातीय समुदाय है और देश की कुल आबादी में उसकी तकरीबन 30 फीसदी हिस्सेदारी है। संयुक्त अरब अमीरात के रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 में देश में प्रवासी भारतीय नागरिकों की संख्या लगभग 35 लाख थी।

 

पेरिस की अपनी दो दिवसीय सफल यात्रा के बाद मोदी अबू धाबी पहुंचे जहां वह बास्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ शामिल हुए और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।