Breaking News

पारले जी अपने कारोबार को नया आयाम देने की तैयारी में, अब बनाएगी 200 से अधिक प्रोडक्ट्स

भारत में पारले जी कंपनी के उत्पादों को बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता है। पारले जी कंपनी के बिस्किट और नमकीन आमतौर पर भारत के हर घर में खाए गए है। यही कारण है कि कंपनी फूड इंडस्ट्री में बड़ा नाम है, जो पहचान का मोहताज नहीं है। भारत की ये नामी बिस्किट कंपनी अब अपने कारोबार को नया आयाम देने की तैयारी कर रही है।

माना जा रहा है कि पारले जी पोलैंड की कंपनी डॉ जेरार्ड को खरीदने की तैयारी कर रही है। इस कंपनी को खरीदने के बाद पारले जी 200 से ज्‍यादा प्रकार के ब‍िस्‍क‍िट और नमकीन को तैयार करेगी। बता दें कि डॉ जेरार्ड कंपनी 30 से अधिक उत्पादन का निर्माण करती है। पारले जी का ये बड़ा कारोबार विस्तार होगा। बता दें कि डॉ जेरार्ड की शुरुआत 1993 में हुई थी। इस कंपनी को वर्ष 2013 फ्रांस की कंपनी पॉल्ट से खरीदा था।

इन देशों में होता है निर्यात

जानकारी के मुताबिक डॉ. जेरार्ड कंपनी में विभिन्न प्रकार के कुल 200 स्नैक्स बनाए जाते है। इन उत्पादों का निर्यात दुनिया भर के 30 देशों में किया जाता है। कंपनी अधिग्रहण के बाद पारले जी का भी 30 देशों में विस्तार हो जाएगा। बता दें कि ब्रिजप्वाइंट 2022 की शुरुआत में डॉ जेरार्ड से बाहर निकलने के लिए इन्वेस्टमेंट बैंक हुलिहान लोकी को नियुक्त किया गया था। हालांकि रूस और यूक्रेन के बीच शुरु हुए युद्ध के कारण ये प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। बता दें कि इस विस्तार के संबंध में अबतक डॉ जेरार्ड या पारले जी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

जानें कंपनी की वैल्यू

आंकड़ों के मुताबिक जिस कंपनी डॉ जेरार्ड का पारले जी अधिग्रहण करने की तैयारी में जुटी हुई है उसकी अनुमानित वैल्यू 10 से 12 अरब रुपये है। आगामी दिनों में इस कंपनी की वैल्यू बढ़कर 24 अरब डॉलर हो सकती है।

वर्ष 1929 में हुई थी पारले जी की स्थापना

पारले कंपनी की स्थापना वर्ष 1929 में हुई थी। इसके पहले पारले-ग्‍लूको बिस्किट का उत्पादन वर्ष 1938 में शुरू किया गया था, जो आज घर घर में पारले जी की पहचान बन चुका है। हालांकि इसका पहला उत्पाद ऑरेंज कैंडी का था। वर्षों के बाद 1982 में पारले ग्लूको का नाम बदल कर पारले जी किया गया था। अन्य कंपनियों ने भी पारले जी की ब्रांडिंग को नकल करने की कोशिश की मगर पारले जी ने अपनी प्रिंटिंग को अलग किया और कम लागत वाली बनाया। इसके बाद पारले के दिन ऐसे फिर के कंपनी की अपने मार्केट में छा गई।