Breaking News

देश को अगला सीडीएस कब मिलेगा के सवाल पर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले-जल्द ही की जाएगी नए सीडीएस की नियुक्ति

नयी दिल्ली। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के असामयिक निधन के बाद से यह पद खाली पड़ा हुआ है। लगातार यह सवाल उठता रहता है कि आखिर देश को अगला सीडीएस कब मिलेगा? इसको लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ तौर पर कहा कि नए सीडीएस की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी और इसको लेकर प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें कि 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया था। इसके बाद से सीडीएस के लिए सरकार ने किसी की नियुक्ति नहीं की है। सूत्रों ने यह भी बताया है कि अधिकारियों का एक पैनल में सीडीएस पद के लिए मौजूदा सेवारत अधिकारियों समेत रिटायर सेना अधिकारियों के नाम पर विचार कर रहा है।

आपको बता दें कि कारगिल युद्ध के समय एक समीक्षा समिति बनाई गई थी। इसी समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद की स्थापना किए जाने का सुझाव दिया था। हालांकि, तब इसे पूरा नहीं किया जा सका था। दोबारा सरकार में वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से सीडीएस पद बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद जनरल बिपिन रावत ने जनवरी 2020 में भारत के पहले सीडीएस के रूप में अपना पदभार संभाला था। सीडीएस के तौर पर जनरल बिपिन रावत के कामों को जबरदस्त तरीके से सराहना मिली थी। उन्हें भारतीय सेना में दुरगामी सुधारों की शुरुआत का भी श्रेय दिया जाता है।

सीडीएस के लिए नया नियम

इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने शीर्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में अधिसूचनाएं भी जारी की थीं। इनके अनुसार, 62 वर्ष से कम आयु के कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल, एयर मार्शल और वाइस एडमिरल प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) के पद के लिए पात्र होंगे। सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना अधिनियमों में किए गए संशोधन के अनुसार, सेना, नौसेना तथा भारतीय वायु सेना के सेवारत प्रमुखों के साथ-साथ तीन स्टार श्रेणी वाले अधिकारी भी सीडीएस बनने के पात्र हैं। गौरतलब है कि जनरल रावत ने एक जनवरी 2020 को देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिए देश के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला था।