Breaking News

जाने थाइराइड में किन फूड्स का सेवन करने से होता है वेट लाॅस

थायराइड एक आम बीमारी होती है। थायराइड गले में मौजूद एक ग्रंथि है। बता दें कि यह हार्मोन बनाती है, जो शरीर के फंक्शन करने के लिए जरूरी होता है। लेकिन जब गड़बड़ी के चलते थायराइड इन हार्मोन को कम या ज्यादा मात्रा में बनाने लगता है, तो उसे थायराइड की बीमारी कहते हैं। थायराइड मुख्य रूप से दो तरह की होती है। एक को अंडरएक्टिव थायराइड और दूसरा ओवरएक्टिव थायराइड कहते हैं। अंडरएक्टिव थायरॉइड मरीजों का वजन तेजी से बढ़ने लगाता है। बता दें कि हाइपोथायरायडिज्म का उपाय तब किया जाता है, जब पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं होता है। हालांकि यह किसी भी उम्र में आपको प्रभावित कर सकता है। अगर आप भी इससे परेसान हैं तो आप इन फूड्स से थायराइड के बढ़े वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

 

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स वजन घटाने में फायदेमंद होता है। सेलेनियम और जिंक का सूखे मेवे अच्छा स्रोत होते है। इसके अलावा खासतौर पर सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत ब्राजील नट्स भी होते हैं। यह थायराइड को बेहतर को बेहतर तरीके से काम करवाने में मदद करता है। चिया सीड्, और कद्दू के बीज में भी भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

 

दाल और बीन्स

दाल और बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आपको बता दें कि इसका सेवन करना मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी सुधारने में मदद करता है। जिससे तेजी से वजन घटने लगता है।

 

अंडा

अगर आप भी थायराइड से बढ़ने वाले वजन से परेशान हैं, तो अंडा आपके बढ़ते वजन को मेनटेन करने का एक बढ़िया ऑप्शन है। अंडे की जर्दी में भरपूर मात्रा में जस्ता, सेलेनियम और प्रोटीन पाया जाता है। जिसकी मदद से थायराइड फंक्शन में सुधार होने के साथ-साथ तेजी से वेट लॉस में करने में मददगार होता है।

 

हरी सब्जियां

प्रोटीन, फाइबर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट युक्त हरी सब्जियों का सेवन करने से यह आपके थायराइड फंक्शन को सुधारने का काम करती है। साथ ही यह बढ़ते हुए वजन को भी तेजी से कंट्रोल करती हैं। अगर आप भी थायराइड के बढ़ते वजन से परेशान हैं तो टमाटर, शिमला, मूली, पत्ता गोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

कैफीन और पानी

ज्यादा कैफीन का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। ऐसे में अगर आप थायराइड की दवा के साथ कैफीन का सेवन करते हैं तो इस आदत को बदल देना चाहिए। क्योंकि यह TSH के लेवल को बिगाड़ने का काम करता है। वजन घटाने के लिए कैफीन फ्री ड्रिंक का सेवन करें। वहीं वेट लॉस के लिए पानी सबसे अच्छा ड्रिंक है। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।