Breaking News

जाने क्या वजह है जो अभी तक राजस्थान में राहुल ने नहीं किया चुनाव प्रचार?

राजस्थान में चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक महीने बाद, और 25 नवंबर को मतदान होने में लगभग एक पखवाड़ा बचा है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अभी तक राज्य में एक रैली नहीं की है। मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी के बाद, राहुल राजस्थान के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। जबकि पार्टी नेताओं का कहना है कि, प्रियंका गांधी वाड्रा और खड़गे के साथ, राहुल दिवाली के बाद राजस्थान पर ध्यान केंद्रित करेंगे और यहां कई रैलियां करेंगे, उनकी अनुपस्थिति से कुछ बातें हो रही हैं। राहुल मध्य प्रदेश में प्रचार के लिए देर से पहुंचे हैं। चुनाव में जब एक सप्ताह से भी कम समय बचा है तब राहुल पहुंचे हैं।

9 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से, खड़गे ने दो रैलियां की हैं – 16 अक्टूबर को बारां में, जो पार्टी के महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) अभियान से जुड़ी थी, और दूसरी 6 नवंबर को जोधपुर में, जिस दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना नामांकन दाखिल किया। हालाँकि, राजस्थान में राहुल की आखिरी वार 23 सितंबर को जयपुर में एक ‘कार्यकर्ता सम्मेलन (पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक)’ थी, जहाँ खड़गे भी मौजूद थे। और उससे पहले 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में रैली थी। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि चूंकि अन्य राज्यों में राजस्थान से पहले मतदान हो रहा है, इसलिए राहुल उन राज्यों में कार्यक्रम कर रहे हैं।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का अनुमान है कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत की बेहतर संभावना दिख रही है, और इसलिए उन दो राज्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। राहुल ने सितंबर में दिल्ली में एक कार्यक्रम में यह कहते हुए खुद इस धारणा में योगदान दिया है: “अभी, हम शायद तेलंगाना में जीत रहे हैं, हम निश्चित रूप से मध्य प्रदेश जीत रहे हैं, हम निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ जीत रहे हैं। राजस्थान, हम बहुत करीब हैं और हमें लगता है कि हम जीतने में सक्षम होंगे।” कांग्रेस नेता मानते हैं कि राजस्थान की जीत में कम विश्वास वाला यह वोट वह नहीं था, जिसकी उन्हें जरूरत थी। जबकि राज्य ने पिछले 30 वर्षों से चुनाव के बाद सत्ताधारी को सत्ता से बाहर कर दिया है, कांग्रेस ने भाजपा के भीतर विभाजन को देखते हुए इस प्रवृत्ति को उलटने की उच्च उम्मीद के साथ शुरुआत की। हालाँकि, चुनावों के समय में, भाजपा को एक जुटता दिखाई दे रही है।