Breaking News

कतर में सजा सुनाए गए अधिकारियों के परिवारवालों से मिले जयशंकर, बोले-पूरी कोशिश करेंगे रिहाई कराने की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन आठ भारतीयों के परिवारों से मुलाकात की, जिन्हें कतर में मौत की सजा दी गई है। एक्स पर उन्होंने कहा कि उन्होंने हिरासत में लिए गए भारतीयों पर जोर दिया कि भारत सरकार मामले को सर्वोच्च महत्व देती है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर उनकी पोस्ट में कहा गया। परिवारों की चिंताओं और दर्द को पूरी तरह से साझा करें। यह रेखांकित किया गया कि सरकार उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करना जारी रखेगी। इस संबंध में परिवारों के साथ निकटता से समन्वय करेगी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने मामले की जानकारी रखने वाले भारत और अरब राष्ट्र के सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले हफ्ते कतर की एक अदालत ने इजरायल के लिए जासूसी करने के कथित आरोप में आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा दी थी। भारतीय नागरिकों को अगस्त 2022 में कतरी खुफिया एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उनके खिलाफ आरोपों का नई दिल्ली या दोहा द्वारा आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया था। जयशंकर की सर्वोच्च महत्व वाली टिप्पणी विदेश मंत्रालय के पहले के बयान की पुनरावृत्ति है जिसमें उसने कहा था कि भारत कतर में हिरासत में लिए गए भारतीयों को सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेगा और फैसले को कतर के अधिकारियों के साथ भी उठाएगा।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि मौत की सजा के फैसले से हम गहरे सदमे में हैं और विस्तृत फैसले का इंतजार कर रहे हैं। हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं और हम सभी कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं। हालाँकि, विदेश मंत्रालय ने भी कार्यवाही की गोपनीय प्रकृति को स्वीकार किया और फिलहाल आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।