Breaking News

भारत ने पांच रन से जीता बांग्लादेश के खिलाफ मैच, विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया

टी20 विश्वकप 2022 में भारत और बांग्लादेश के बीच दो नवंबर को एडीलेड ओवल में हुए मैच में भारत को पांच रन से जीत मिली है। भारत ने बांग्लादेश को 185 रन बनाने का लक्ष्य दिया था, जिसे बांग्लादेश नहीं बना सकी। इस जीत के साथ भारतीय टीम प्वाइंट टेबल पर शीर्ष पर पहुंच गई है। तीन मैचों में जीत के साथ भारत के छह अंक हो गए है। दक्षिण अफ्रीका पांच अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गई है। मैच में अर्ध शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बेहद रोमांचक मैच में बांग्लादेश की टीम को रनों से हार का सामना करना पड़ा है। भारत और बांग्लादेश के बीच जारी मैच बारिश के बाद मैच पूरी तरह से पलट गया। बांग्लादेश ने मैच की शुरुआत टॉस जीतकर पहले गेंद बाजी करने से की थी मगर मैच के अंत तक बांग्लादेश के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की धुआंधार गेंद बाजी का मुकाबला नहीं कर सके।

मैच के दौरान पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य दिया था। बारिश के कारण बांग्लादेश की पारी शुरू होने के बाद मैच को कुछ समय के लिए रोका गया। बारिश के बाद की पारी की शुरुआत में जहां मैच उनके हाथों में था मगर बारिश के बाद भारतीय टीम के गेंदबाजों ने दमदार वापसी की। बांग्लादेश की टीम को बारिश के कारण रुके मैच के बाद 16 ओवर में 151 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया था। बांग्लादेश ने कुछ ही रनों के भीतर अपने 6 विकेट गिरा दिए।

भारत और बांग्लादेश के बीच जारी मैच बेहद रोमांचक बना रहा। अंतिम ओवर तक फैंस की सांसे अटकी रही। मैच कभी बांग्लादेश की तरफ तो कभी भारत की तरफ मुड़ता रहा। खास बात रही की ये मैच अंतिम ओवर तक चला। बांग्लादेश की टीम को अंतिम ओवर में 20 रन चाहिए थे। कप्तान रोहित ने अर्शदीप को गेंद थमाई, जिसके बाद उन्होंने बांग्लादेश को लक्ष्य हासिल करने से रोक दिया।

धड़ाधड़ गिरे बांग्लादेश के विकेट

बांग्लादेश की पारी को लिटन दास ने मजबूत शुरूआत दी थी। लिटन दास ने 27 गेंदों में 60 रनों की बारी खेलकर टीम को मजबूत शुरूआत दी। उन्होंने पारी में सात चौके और तीन छक्के जड़े। बांग्लादेश का दूसरा विकेट नजमुल हसन के रुप में गिरा। उन्होंने 25 बॉल में 21 रनों की पारी खेली। मोहम्मद शमी ने उनका विकेट झटका। इसके बाद अंतिम पांच ओवरों का मैच शेष रहते हुए मैच में काफी रोमांच पैदा हो गया। अर्शदीप ने बांग्लादेश की टीम को स्थिरता देने की कोशिश में जुटे आफिफ हुसैन की उम्मीदों पर पानी फेरा और उनका विकेट झटका। अर्शदीप ने कुछ ही समय बाद शाकिब अल हसन भी बड़ा शॉट खेलने के कारण पवेलियन लौट गए।

भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम

भारतीय पारी में कप्तान रोहित शर्मा जीवनदान मिलने के बाद भी इसका फायदा नहीं उठा सके और सात गेंद खेलने के बाद दो रन बनाकर सस्ते में निपट गए। इसके बाद केएल राहुल और कोहली ने पारी को संभाला। विराट कोहली ने 44 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन जोड़े। के एल राहुल ने 31 गेंद में 50 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। कोहली ने दूसरे विकेट के लिये राहुल के साथ 67 और तीसरे विकेट के लिये सूर्यकुमार यादव के साथ 38 रन की साझेदारी की। आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हुए यादव ने 15 गेंद में 30 रन बनाये। सूर्य ने छोटी लेकिन आक्रामक पारी खेली लेकिन शाकिब की गेंद पर विकेट गंवा बैठे। दूसरे छोर पर हार्दिक पंड्या (पांच) , दिनेश कार्तिक (सात) और अक्षर पटेल (सात) कोई सहयोग नहीं दे सके। रविचंद्रन अश्विन ने छह गेंद में नाबाद 13 रन बनाये।

बांग्लादेशी गेंदबाजों की नहीं चली

शाकिब ने चार ओवर में 33 रन देकर राहुल और सूर्य के विकेट लिये लेकिन बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज तसकीन रहे। बायें हाथ के तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लाम और हसन महमूद महंगे साबित हुए जिन्होंने क्रमश: 57 और 47 रन दिये। इस्लाम को कोई विकेट नहीं मिला जबकि महमूद ने तीन विकेट लिये।