Breaking News

संजय सिंह के घर से प्राप्त आपत्तिजनक दस्तावेज़ किसी ऐसे व्यक्ति को दोषी ठहराएंगे जो आज के पदानुक्रम में शीर्ष पर है: संजय पात्रा

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में AAP सांसद संजय सिंह की आशंका के जवाब में, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने गुरुवार को आरोप लगाया कि AAP “भ्रष्टाचार” में लगी हुई है और ऐसे आरोपों का सामना करने पर “राजनीतिक रणनीति” का सहारा लेती है। संबित पात्रा ने भुवनेश्वर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आप सांसद संजय सिंह को शराब घोटाला मामले में कल ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है… खुले तौर पर भ्रष्टाचार करना आप का चरित्र है और जब वे पकड़े जाते हैं, तो वे इस पर राजनीति शुरू कर देते हैं।”

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में दोषियों को उनकी धोखाधड़ी की भयावहता के आधार पर बढ़ते क्रम में पकड़ा जाएगा। पात्रा को यह कहते हुए रिपोर्ट किया, “मीडिया सूत्रों के अनुसार, संजय सिंह के घर से प्राप्त आपत्तिजनक दस्तावेज़ किसी ऐसे व्यक्ति को दोषी ठहराएंगे जो AAP के पदानुक्रम में शीर्ष पर है।”

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद, संजय सिंह की गिरफ्तारी इस मामले में दूसरी उल्लेखनीय हिरासत है। राष्ट्रीय राजधानी में रद्द की गई शराब उत्पाद शुल्क नीति के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार सुबह संजय सिंह के आवास पर तलाशी ली।

 

इस बीच केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना की। उन्होंने विशेष रूप से आप नेता अरविंद केजरीवाल की ओर अपनी टिप्पणी की और कहा, “केजरीवाल ने जिन लोगों को ईमानदार व्यक्ति बताया, वे वर्तमान में जेल में हैं।”

 

ठाकुर ने कहा “लोग अरविंद केजरीवाल पर हंस रहे हैं। वे उसके चेहरे पर तनाव देख सकते हैं. डिप्टी सीएम जेल में हैं, स्वास्थ्य मंत्री जेल में हैं, ये वे लोग हैं जो इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नारे लगाकर सामने आए लेकिन अब भ्रष्टाचार में शामिल हैं।” ठाकुर ने कहा, ”सरगना अब भी बाहर है। उनका भी नंबर आएगा। जांच चल रही है। जिन लोगों को अरविंद केजरीवाल ने ईमानदारी का सर्टिफिकेट जारी किया था, वे सभी एक साल से जेल में हैं।”

 

यह कार्रवाई ईडी द्वारा संजय सिंह के करीबी सहयोगी माने जाने वाले दो व्यक्तियों से जुड़ी संपत्तियों पर एक ही संदर्भ में इसी तरह की छापेमारी करने के तुरंत बाद हुई।

 

संजय सिंह के पिता दिनेश सिंह ने ईडी पर अपने “आकाओं” के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया। दिनेश सिंह ने कहा, “उन्होंने (ईडी) वही किया जो उनके आकाओं ने उनसे कहा था। उन्हें मेरे आवास पर कुछ नहीं मिला। जब आपको कुछ नहीं मिलता, तो तलाशी में समय लगता है। उन्हें कुछ नहीं मिला इसलिए इसमें समय लगा।”

 

गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आप सांसद संदीप पाठक ने आरोप लगाया कि यह मामला और कुछ नहीं बल्कि “आप को अवैध रूप से तोड़ने और हराने की प्रक्रिया” है, उन्होंने कहा, “यह परीक्षा की घड़ी है। आप मजबूत होकर उभरेगी। यह 15 महीने से चल रहा है। वे हजारों स्थानों पर छापे मारे गए और लोगों पर अत्याचार किया गया। कुछ भी सामने नहीं आया है और कुछ भी सामने नहीं आएगा। उन्होंने सरकार को फायदा पहुंचाने वाली नीति के सिलसिले में एक आप नेता को गिरफ्तार किया है।”

 

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा किए गए दावे के अनुसार, सिंह और उनके सहयोगी कथित तौर पर 2020 में दिल्ली सरकार द्वारा शराब की दुकानों और विक्रेताओं को लाइसेंस देने को प्रभावित करने में शामिल थे। इसके परिणामस्वरूप कथित तौर पर राज्य के खजाने को वित्तीय नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी नियमों का उल्लंघन हुआ। .

 

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने सिंह की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा, “संजय सिंह की गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध है। यह मोदी जी की घबराहट को दर्शाता है। वे चुनाव तक कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे।”