Breaking News

51 साल के हुए दादा सौरव गांगुली, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम पर कई शानदार रिकॉर्ड है दर्ज

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान, पूर्व ओपनर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली आज अपना 51वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम पर कई शानदार रिकॉर्ड है, जिन्हें कोई भारतीय कप्तान और खिलाड़ी आज भी नहीं तोड़ सका है। यहां तक कि सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी इन रिकॉर्ड को ध्वस्त करने में नाकाम रहे हैं। विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम को नई पहचान दिलाने वाले सौरव गांगुली के नाम बतौर बल्लेबाज और बतौर कप्तान कई रिकॉर्ड दर्ज है। आइए जानते उन रिकॉर्ड्स के बारे में।

ये रिकॉर्ड्स है दादा के नाम

कोलकाता में 8 जुलाई 1972 को जन्में सौरव गांगुली एक ही सीरीज में लगातार चार बार मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। ये उपलब्धि दुनिया के किसी और बल्लेबाज ने अबतक हासिल नहीं की है।

 

विश्व कप में खेली सबसे बड़ी पारी

सौरव गांगुली भारत के ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने वन डे विश्वकप में अबतक सबसे लंबी पारी खेली है। वर्ष 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टॉन्टन में सौरव ने 183 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। अबतक वन डे विश्वकप के इतिहास में कोई और खिलाड़ी इतनी रन नहीं बना सका है।

 

चैंपियंस ट्रॉफी में लगाए सबसे ज्यादा शतक

पूर्व भारतीय कप्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी में तीन बार शतक जड़ा है, जो कोई और बल्लेबाज अबतक नहीं कर सका है। सौरव गांगुली ने टेस्ट मैचों में जीतने भी शतक जड़े है, टीम वो कोई मुकाबला नहीं हारी है। आंकड़ों के मुताबिक सौरव गांगुली का आईसीसी नॉकआउट एवरेज भी 85.66का है, जो अन्य बल्लेबाजों की अपेक्षा अधिक है।