Breaking News

आदिपुरुष डायलॉग्स पर लेखक मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया के जरिए दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए दिल से माफी मांगी

मुंबई। रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ के सिनेमाघरों में रिलीज होने के दिन से ही मनोज मुंतशिर को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ख़राब वीएफएक्स से ज़्यादा, अधिकांश दर्शकों को संवाद बेकार लगे। सोशल मीडिया और साक्षात्कारों में कई स्पष्टीकरणों के बाद, 8 जुलाई को मनोज ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए दिल से माफी मांगी।

मनोज मुंतशिर की माफ़ी

‘आदिपुरुष’ के संवाद लेखक मनोज मुंतशिर को धमकियों और नफरत का सामना करना पड़ रहा है। दर्शकों का एक वर्ग फिल्म के संवादों के सख्त खिलाफ था, इतना ही नहीं इसमें बदलाव भी किया गया। शनिवार को, मनोज ने भावनाओं को आहत करने के लिए माफीनामा पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, ”मैं स्वीकार करता हूं कि आदिपुरुष से लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। मैं हाथ जोड़कर बिना शर्त माफी मांगता हूं।” प्रभु बजरंग बली हमें एकजुट रखें और हमें अपने पवित्र सनातन और हमारे महान राष्ट्र की सेवा करने की शक्ति प्रदान करें।

बजरंगबली भगवान नहीं हैं?

इससे पहले  मनोज मुंतशिर ने अपने बचाव में आकर कई बयान दिए जिसके कारण अलोचना और बढ़ गयी। मनोज मुंतशिर का मानना था कि बजरंगबली भगवान नहीं हैं। आजतक को दिए इंटरव्यू में मनोज मुंतशिर ने ‘आदिपुरुष’ के डायलॉग्स का बचाव करने की कोशिश की. उसी में, उन्होंने यह भी दावा किया कि बजरंगबली या भगवान हनुमान ‘भगवान नहीं’ हैं, लेकिन भगवान राम के प्रति उनकी ‘भक्ति’ की शक्ति के कारण उन्हें एक माना जाता है। उन्होंने कहा, ”बजरंगबली भगवान नहीं हैं, भक्त हैं। हमने उनको भगवान बनाया है क्योंकि उनकी भक्ति में वह शक्ति थी (भगवान हनुमान भगवान नहीं बल्कि एक मात्र भक्त हैं। हमने उन्हें भगवान बनाया क्योंकि उनकी भक्ति में वह शक्ति थी)।” इस बयान ने कई लोगों को परेशान कर दिया है।

आदिपुरुष

पिछले महीने रिलीज हुई इस फिल्म के संवाद को लेकर इसकी काफी आलोचना हुई थी। बाद में शुक्ला समेत फिल्म की टीम ने घोषणा की थी कि उन्होंने ‘कुछ संवाद बदलने’ का फैसला किया है। शनिवार को संवाद लेखक शुक्ला ने कहा कि वह स्वीकार करते हैं कि ‘आदिपुरुष’ ने लोगों की भावनाएं आहत की हैं।’आदिपुरुष’ 16 जून को हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल में देशभर में रिलीज हुई। ‘आदिपुरुष’ में प्रभास ने राघव (राम), कृति सैनन ने जानकी (सीता) और सैफ अली खान ने लंकेश (रावण) की भूमिका निभाई है।