Breaking News

जी-20 शिखर सम्मेलन: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक रहेगा सार्वजनिक अवकाश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन तारीखों पर एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सभी स्कूल, शहर सरकार और दिल्ली नगर निगम के कार्यालय और निजी कार्यालय अब तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव के अनुसार, नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित बैंकों और वित्तीय संस्थानों सहित सभी वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

एक अधिकारी ने बताया, “पुलिस प्रस्ताव पर फाइल मुख्य सचिव नरेश कुमार ने मंजूरी के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास भेज दी है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद इसे एलजी की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।” 18 अगस्त को, दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त मधुप तिवारी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि सरकार 8-10 सितंबर के जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सार्वजनिक अवकाश घोषित करे और नई दिल्ली क्षेत्र में स्थित अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के निर्देश जारी करे।

 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय सचिवालय समेत कुछ मेट्रो स्टेशन भी बंद किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर भारी वाहनों को भी इन तीन दिन के दौरान शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दिए जाने की संभावना है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सात से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे और इस दौरान यूक्रेन युद्ध समेत कई वैश्विक मुद्दों पर अन्य नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 नेतृत्व की सराहना भी करेंगे।