Breaking News

सीएम केजरीवाल ने शहर में पांच नए मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन किया, कहा- दिल्ली के लोगों के काम में बाधा नहीं डालने देंगे

भारतीय जनता पार्टी पर परोक्ष हमला करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि वह किसी को भी दिल्ली के लोगों के काम में बाधा नहीं डालने देंगे। उन्होंने शहर में पांच नए मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन किया। भारतीय जनता पार्टी पर परोक्ष हमला करते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि वह किसी को भी दिल्ली के लोगों के काम में बाधा नहीं डालने देंगे, क्योंकि उन्होंने शहर में पांच नए मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन किया।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में सीएम ने कहा, ”इन लोगों ने दिल्ली के लोगों के खिलाफ बड़ी साजिश रची, दिल्ली के लोगों के काम को रोकने की कोशिश की। लेकिन मैं हर दिल्लीवासी को विश्वास दिलाता हूं कि मैं कोई काम नहीं रुकने दूंगा।’

 

पांच नए मोहल्ला क्लीनिक खोलने की घोषणा करते हुए, सीएम के पोस्ट में कहा गया कि पिछले साल दो करोड़ से अधिक लोगों ने दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज प्राप्त किया।

 

पांच नए क्लीनिक तिलक नगर में केशोपुर मंडी, कालकाजी मार्केट में ब्लॉक एल, गोविंदपुरी में गुरु रविदास मार्ग, साथ ही शाहबाद डेयरी में ब्लॉक सी और ब्लॉक डी में एक-एक में खुले हैं। दिल्ली सरकार के अनुसार, शहर में अब मोहल्ला क्लीनिकों की कुल संख्या 533 हो गई है।

 

दिन की शुरुआत में केशोपुर मंडी में क्लिनिक का उद्घाटन करते हुए, केजरीवाल ने कहा, “2022-23 में, मोहल्ला क्लीनिक ने 2,07,17,876 लोगों का इलाज किया और 10 लाख से अधिक [नैदानिक] परीक्षण किए। 2021-22 में, लगभग 1.82 करोड़ रोगियों ने इन क्लीनिकों में इलाज की मांग की। एक साल पहले यह संख्या 1.50 करोड़ थी। हर गुजरते साल के साथ यह संख्या बढ़ती जा रही है। कई लोग कई बार आते हैं, इसलिए संख्या अद्वितीय नहीं है। मोहल्ला क्लीनिक में 91 तरह के मुफ्त टेस्ट किए जा रहे हैं। पहले, यदि व्यापारी और मजदूर बाजार क्षेत्रों में बीमार हो जाते थे, तो उन्हें इलाज के लिए दूर-दराज के स्थानों पर जाना पड़ता था। इस समस्या को खत्म करने के लिए सरकार ने बाजारों के अंदर मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं।’

उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने अब तक 650 मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं और आने वाले भविष्य में 3,000-4,000 और खोलने की योजना है। विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने केजरीवाल को “नौटंकी का मास्टर” कहा। जब भी वह भ्रष्टाचार पर घिरते हैं या कोई प्रशासनिक मुद्दा खो देते हैं, तो केजरीवाल जनता का ध्यान भटकाने के लिए मोहल्ला क्लिनिक या पुनर्निर्मित स्कूल के उद्घाटन जैसी बातें सामने लाते हैं।

भाजपा नेता ने कहा, “हम नए मोहल्ला क्लीनिकों का स्वागत करते हैं, लेकिन उन्हें बताना चाहिए कि उनके पिछले उद्घाटन क्लीनिकों में से कितने काम कर रहे हैं और 90% मोहल्ला क्लीनिकों में कोई घरेलू परीक्षण, दवाएं या उचित डॉक्टर क्यों उपलब्ध नहीं हैं।”