Breaking News

फ्रांस की धरती से लेकर आसमान तक हिंद की धूम, आसमान में गरजा राफेल, परेड में गूंजा सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा

फ्रांस की धरती से लेकर आसमान तक हिंद की धूम नजर आई। जहां एक तरफ भारतीय सैन्य दल ने ‘सारे जहां से अच्छा’ की धुन पर मार्च किया, जबकि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के राफेल लड़ाकू विमानों ने बैस्टिल डे परेड में चैंप्स-एलिसीज़ के ऊपर फ्लाईपास्ट में भाग लिया। पंजाब रेजिमेंट ने मार्च का नेतृत्व किया और उसके बाद भारतीय नौसेना और फिर वायु सेना ने 1789 में बैस्टिल के ऐतिहासिक पतन को चिह्नित करने के लिए वार्षिक परेड में अपनी छाप छोड़ी। पंजाब रेजिमेंट का नेतृत्व कैप्टन अमन जगताप ने किया, जो भारतीय नौसेना के थे। दल का नेतृत्व कमांडर व्रत बघेल ने किया। भारतीय वायु सेना दल की कमान स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी ने संभाली।

1789 में बैस्टिल के ऐतिहासिक पतन की याद में वार्षिक परेड में पंजाब रेजिमेंट ने मार्च शुरू किया, जिसके बाद भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने मार्च किया। कैप्टन अमन जगताप पंजाब रेजिमेंट के प्रभारी थे, जबकि कमांडर व्रत बघेल भारतीय नौसैनिक उपस्थिति के प्रभारी थे। स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी भारतीय वायु सेना टीम के प्रभारी थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उन्होंने चैंप्स-एलिसीज़ में मार्च करते हुए भारतीय दल की सलामी ली।

 

भारत के लिए सुखद क्षण में भारतीय वायुसेना के राफेल चैंप्स-एलिसीज़ के आसमान में छा गए, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह गए। शुक्रवार को बैस्टिल डे सैन्य परेड में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन शीर्ष पर रहीं।