Breaking News

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण कांग्रेस नेता सोनिया गांधी अस्थायी रूप से डॉक्टरों की सलाह पर पर जयपुर हुईं शिफ्ट

दिवाली के बाद मंगलवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण कांग्रेस नेता सोनिया गांधी अस्थायी रूप से जयपुर स्थानांतरित हो गई हैं। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में वायु गुणवत्ता मंगलवार की सुबह भी ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही, क्योंकि शहर में एक बार फिर धुंध छा गई और दृश्यता सीमित हो गई। मंगलवार को सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि देने के लिए शांति वन स्मारक का दौरा किया था। सोनिया गांधी को दो महीने पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कथित तौर पर उन्हें श्वसन संबंधी समस्याएं हैं। दिल्ली के गंभीर वायु प्रदूषण के बीच मंगलवार को सोनिया गांधी मास्क पहने नजर आईं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनिया गांधी को उनके डॉक्टरों ने ऐसी जगह शिफ्ट होने की सलाह दी थी, जहां की हवा दिल्ली जितनी प्रदूषित न हो। इसलिए सोनिया गांधी बेटे राहुल गांधी के साथ मंगलवार को जयपुर पहुंचीं। दोनों के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल भी थे। वेणुगोपाल ने हिंदी में कहा, “यह एक निजी यात्रा है। दिल्ली में वायु प्रदूषण है, इसीलिए।” कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि नई दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी अगले कुछ दिनों तक जयपुर में हैं। यह उनका पूरी तरह से निजी दौरा है। श्री राहुल गांधी जयपुर में रहेंगे और 15 नवंबर को छत्तीसगढ़ में और 16, 19, 21 और 22 नवंबर को राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे।

 

सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी मध्य प्रदेश से आए थे, जहां उन्होंने वहां विधानसभा चुनाव में प्रचार किया था और बुधवार सुबह जयपुर छोड़ने वाले थे। पार्टी ने कहा कि वह गुरुवार को तारा नगर (चूरू), नोहर (हनुमानगढ़) और सादुलशहर (श्रीगंगानगर) में चुनावी रैलियों को संबोधित करने के लिए फिर से राजस्थान आएंगे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार 13 नवंबर को सुबह 9 बजे दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 361 दर्ज किया गया, जिसे ‘गंभीर’ माना जाता है। सुबह 6 बजे आरके पुरम में एक्यूआई 417, पंजाबी बाग (410) आईटीओ (430) जहांगीरपुरी (428), आनंद विहार (355), अशोक विहार (355), आईजीआई एयरपोर्ट टी3 (426) और रोहिणी (417) दर्ज किया गया।