Breaking News

Delhi में Atishi ने संभाला पदभार, बोली-दिल्ली की जनता जल्द ही आगामी चुनाव में अरविंद केजरीवाल को सत्ता में लाएगी

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आप नेता आतिशी ने आज आधिकारिक तौर पर दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। आतिशी ने अपने बगल की कुर्सी खाली रखी। उन्होंन सौफ तौर पर कहा कि यह कुर्सी अरविंद केजरीवाल की है। आतिशी ने हिंदू महाकाव्य रामायण से प्रतीकात्मक तुलना करते हुए कहा कि मेरी स्थिति भरत की तरह है, जब भगवान श्री राम वनवास गए थे और भरत को उनकी अनुपस्थिति में शासन करना पड़ा था। 43 वर्षीय आतिशी ने आगामी चुनावों तक अगले चार महीनों तक सरकार चलाने की कसम खाई, जैसे भरत ने सिंहासन पर भगवान राम की खड़ाऊं ​​(सैंडल) के साथ शासन किया था।

उन्होंने कहा कि मैंने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है। आज मेरा दर्द वही है जो भरत का था जब भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास हुआ था और भरत को राजसत्ता संभालनी पड़ी थी। जैसे भरत ने 14 साल तक भगवान राम की पादुकाएं संभालकर रखीं और कार्यभार संभाला, वैसे ही अगले चार महीने तक मैं दिल्ली की सरकार चलाऊंगा…अरविंद केजरीवाल ने मर्यादा और नैतिकता की मिसाल कायम की है।

 

आप नेता ने कहा कि पिछले दो साल से बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल की छवि खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन पर झूठे मुकदमे डाले गए, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और छह महीने के लिए जेल में डाल दिया गया। अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जब तक दिल्ली की जनता उनकी ईमानदारी पर भरोसा नहीं जताती, तब तक वह सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। इसलिए उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी अरविंद केजरीवाल की है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दिल्ली की जनता उन्हें फिर से दिल्ली का मुख्यमंत्री चुनेगी। तब तक कुर्सी इसी दफ्तर में रहेगी और अरविंद केजरीवाल का इंतजार करेगी

 

आतिशी ने कहा कि दिल्ली की जनता जल्द ही आगामी चुनाव में अरविंद केजरीवाल को सत्ता में लाएगी। उन्होंने कहा कि यह कुर्सी अरविंद केजरीवाल की है और मुझे यकीन है कि फरवरी के चुनाव में दिल्ली की जनता एक बार फिर उन्हें अपना मुख्यमंत्री चुनेगी। तब तक यह कुर्सी इसी कार्यालय में पड़ी रहेगी और उनके लौटने का इंतजार करेगी। आतिशी ने शनिवार को कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज के बाद आठवीं और दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्रियों – चार पिछले मंत्रालय से और एक नया चेहरा – ने भी शपथ ली।

उत्पाद शुल्क नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम जमानत आदेश के बाद अरविंद केजरीवाल द्वारा इस्तीफे की घोषणा के बाद उनका नाम अगले मुख्यमंत्री के रूप में प्रस्तावित किया गया था। आतिशी ने केजरीवाल सरकार में शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और पीडब्ल्यूडी सहित अपने 13 विभाग बरकरार रखे। हालाँकि, मुकेश अहलावत के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने से उनके मंत्रिमंडल में एक नया सदस्य शामिल हो गया। उन्हें श्रम, एससी और एसटी, रोजगार और भूमि और भवन विभागों का प्रभार मिला, जबकि गोपाल राय ने केजरीवाल सरकार में अपने पास मौजूद विभागों को बरकरार रखा।