Breaking News

दिवाली पर सीएम योगी का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी और बोनस मिला

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूह को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। दिवाली से पहले स्ट्रीट वेंडर्स और स्वयं सहायता समूह की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार लगातार सकारात्मक कदम उठा रही है। इसे देखते हुए राज्य की सभी 75 जिलों में दिवाली के मौके पर 9 से 11 नवंबर तक तीन दिवसीय दिवाली में लिखा आयोजन किया जाएगा।

पीएम स्वनिधि के तहत इस मेले का आयोजन होगा। इस मेले के आयोजन को लेकर राज्य शहरी आजीविका मिशन ने भी जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस आयोजन को लेकर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने भी बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि आम जनमानस को त्योहार से संबंधित उत्पादों को एक स्थान पर उपलब्ध कराने के साथ रेहडी पटरी, खोमचे और स्वयं सहायता समूह की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए इस मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस्माइल की सफल आयोजन को लेकर सोप जारी कर दी गई है।

एसओपी के मुताबिक सभी जिला अधिकारियों को खुले मैदान में मेले का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। आयोजन स्थल पर पार्किंग के अलावा फूड स्टॉल, झूले व सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाने के लिए उपयुक्त जगह होनी जरूरी है। मेले के स्थल पर बिजली, पानी, साफ सफाई की व्यवस्था भी होनी चाहिए। मेले के आयोजन से पहले ही शहर के मुख्य बाजार आदि में माइक से प्रचार भी किया जा रहा है।

मेले को भव्य रूप से आयोजित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन होगा। मेले के कार्यों की टाइमलाइन तैयार करेगी। मेले में स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूहों के साथ मिलकर चिकित्सा शिविर लगेगा। इस शिविर में आने वालों को चिकित्सीय सहायता और दवा भी उपलब्ध काई जाएगी।

 

योगी सरकार ने दिया खास तोहफा

दिवाली के मौके पर उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी और बोनस दिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश की गृहणियों को पीएम उज्जवला योजना के तहत दो फ्री सिलेंडर दिए जाने का तोहफा दिया है।