Breaking News

राजधानी में फैलने वाले उच्च स्तर के प्रदूषण को रोकने के लिए 1 अक्टूबर को दिल्ली सरकार की ‘शीतकालीन कार्य योजना’ जारी करेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर साल सर्दियों के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में फैलने वाले उच्च स्तर के प्रदूषण को रोकने के लिए 1 अक्टूबर को दिल्ली सरकार की “शीतकालीन कार्य योजना” जारी करेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विशेषज्ञों के साथ बैठक की और कहा कि सरकार ने शीतकालीन कार्य योजना तैयार करने का फैसला किया है और सीएम अरविंद केजरीवाल इसे 1 अक्टूबर को जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने शीतकालीन कार्य योजना तैयार करने का निर्णय लिया है। हमने विशेषज्ञों के साथ चर्चा की और आज एक संयुक्त बैठक आयोजित की गई।

दिल्ली को धुंध के घने आवरण से बचाने के लिए कार्य योजना को सूचीबद्ध करते हुए राय ने कहा, “15 बिंदुओं की पहचान की गई है और विभिन्न विभागों को 25 सितंबर तक अपनी योजनाएं प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। जिन 15 बिंदुओं की पहचान की गई है – हॉट स्पॉट, पराली प्रदूषण, वाहन प्रदूषण, खुले में कचरा जलाना, औद्योगिक प्रदूषण, हरित युद्ध कक्ष, वास्तविक समय विभाजन अध्ययन, पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध और अन्य शामिल हैं। एक बार सभी विभागों से कार्य योजना प्राप्त हो जाने के बाद, विभिन्न विभागों से प्राप्त इनपुट के अनुसार एक व्यापक शीतकालीन कार्य योजना बनाई जाएगी।

राय ने कहा, “25 सितंबर को सभी विभागों से योजनाएं प्राप्त होने के बाद, एक व्यापक शीतकालीन कार्य योजना बनाई जाएगी और सीएम अरविंद केजरीवाल इसे 1 अक्टूबर को जारी करेंगे।” इससे पहले गोपाल राय ने मंगलवार को इसी तरह की बैठक की थी जिसमें डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, यूएनईपी, सीएसई, सी40, ईपीआईसी इंडिया, क्लीन एयर एशिया और आईआईटी कानपुर सहित अन्य अधिकारियों और प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई थी।