Breaking News

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु के विधान सभा में अपना 14वां बजट पेश किया, कृषि क्षेत्र को अतिरिक्त 5 करोड़ मिलेंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु के विधान सौध में अपना 14वां बजट पेश किया। पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई द्वारा पेश किया गया बजट केवल महीने के अंत तक वैध है। उम्मीद है कि सिद्धारमैया अन्य बातों के अलावा कांग्रेस पार्टी की चुनावी गारंटी के कार्यान्वयन के लिए उपायों की घोषणा करेंगे। मुख्यमंत्री के तौर पर यह उनका सातवां बजट है। यह राज्य में अब तक किसी भी मुख्यमंत्री या वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया सबसे अधिक बजट है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पहले कहा था कि राज्य के बजट का आकार 3,35,000 करोड़ रुपये होने की संभावना है, जो पिछले बजट के आकार से 25,000 करोड़ रुपये बड़ा है। पिछली भाजपा सरकार द्वारा पेश बजट का आकार 3.08 लाख करोड़ रुपये था।

सिद्धारमैया ने कहा था कि कांग्रेस सरकार ने अपने चुनावी वादों के कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त खर्चों को समायोजित करने के लिए बजट का आकार बढ़ाया है। सीएम के अनुसार, चुनावी वादों को बिना किसी बाधा के लागू करने के लिए सरकार को सालाना लगभग ₹59,000 करोड़ से ₹60,000 करोड़ की आवश्यकता होगी। आज पेश किया गया बजट 1 अगस्त से प्रभावी होगा।

बजट की खास बातें

1.) सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कृषि क्षेत्र को अतिरिक्त 5 करोड़ मिलेंगे, जिसका उपयोग मिनी खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों और स्मार्ट ऐप्स के लिए किया जाएगा।

2.) कांग्रेस पार्टी की पांच चुनावी गारंटी के लिए फंड आवंटन को संबोधित करते हुए, सिद्धारमैया ने कहा कि सालाना लगभग ₹52,000 करोड़ खर्च किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गारंटी से 1.3 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

3.) सीएम सिद्धारमैया ने घोषणा की कि राज्य सरकार कृषि क्षेत्र के लिए उन्नत उपकरण और मशीनरी किराए पर लेने और इसके लिए 100 हब स्थापित करने के लिए ₹50 करोड़ का निवेश करेगी।

4.) सीएम सिद्धारमैया ने अपने 14वें बजट भाषण में कहा कि 2022-23 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 7.9% बढ़ गया है।

5.) सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कुल व्यय ₹3,27,747 करोड़ होने का अनुमान है जिसमें राजस्व व्यय ₹2,50,933 करोड़, पूंजीगत व्यय ₹54,374 करोड़ और ऋण चुकौती ₹22,441 करोड़ शामिल है।

6.) सीएम सिद्धारमैया ने अपने 14वें बजट प्रस्तुति की शुरुआत प्रसिद्ध कवि कुवेम्पु, प्रसिद्ध नाटककार गिरीश कर्नाड, बी आर अंबेडकर और अन्य उल्लेखनीय साहित्यिक हस्तियों को उद्धृत करते हुए की।

7.) सीएम सिद्धारमैया ने बजट भाषण जारी रखते हुए कहा, “60 फीसदी जीएसटी गरीबों से वसूला जाता है। लेकिन, इसका लाभ अमीरों को मिलता है। इसके साथ, हम देश में पहली बार यूनिवर्सल बेसिक इनकम की अवधारणा को लागू कर रहे हैं।

8.) मैं गारंटी योजनाओं की आलोचना करने वाले विपक्ष को बताना चाहता हूं कि लोग इन तर्कों पर विश्वास नहीं करेंगे। सीएम सिद्धारमैया कहते हैं, ”हमने पहले ही योजनाओं को लागू करना शुरू कर दिया है।

9.) सिद्धारमैया ने 2023-24 राज्य बजट के तहत कृषि भाग्य योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की।

10.) सीएम सिद्धारमैया ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए आवंटन की घोषणा की है, जिसमें शिक्षा के लिए ₹37,587 करोड़ और महिला एवं बाल विकास के लिए ₹24,166 करोड़ शामिल हैं, जो कुल बजट आवंटन का क्रमशः 11% और 7% है। ₹14,950 करोड़, जो कुल आवंटन का 4% है, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण को दिया गया है।