Breaking News

चंद्रयान-3 की सफल लैडिंग, ऐतिहासिक पल, पूरे देश की निगाहें आसमान पर, आखिरी 15 मिनट सबसे अहम, दुआएं जारी

चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) बुधवार शाम चंद्रमा की सतह पर उतर कर इतिहास रच देगा। लैंडिंग के साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) से युक्त लैंडर मॉड्यूल शाम छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है। मिशन की सफलता के लिए देश में प्रार्थनाएं हो रही हैं। मिशन में देश भर के वैज्ञानिकों की मेहनत लगी है

इन कंपनियों का भी रहा है चंद्रयान-3 मिशन में योगदान
चंद्रयान-3 के निर्माण में एचएएल, पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज और वालचंदनगर इंडस्ट्रीज का भी योगदान रहा है। इन कंपनियों के शेयर बुधवार के कारोबारी सेशन के दौरान क्रमशः 4,015.00 रुपये, 720.35 रुपये और 103.50 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार करते दिखे।

सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स

सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स ने चंद्रयान-3 मिशन में अंतरिक्ष अनुप्रयोगों (Space Applications)  के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम का डिजाइन तैयार किया है और इसका उत्पादन किया है। बुधवार को बीएसई पर सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर 8.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,553 रुपये पर कारोबार करता दिखा।
मिश्र धातु निगम लिमिटेड
कंपनी ने प्रक्षेपण यान के लिए महत्वपूर्ण सामग्रियों की आपूर्ति की। खबर लिखे जाने तक मिश्र धातु निगम लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 3.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 408.2 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार करता दिखा। बुधवार के कारोबार में इस कंपनी के शेयर भी 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 414.7 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंचे।
एमटीएआर टेक्नोलॉजीज
कंपनी ने इसरो को चंद्रयान 3 लॉन्च वाहन के लिए इंजन और बूस्टर पंप प्रदान किए हैं। बंबई शेयर बाजार में एमटीएआर टेक्नोलाजीज के शेयर बुधवार को 3.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2,195.1 रुपये पर कारोबार करते दिख रहे हैं। बंबई शेयर बाजार में कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 2,208.95 रुपये के उच्चतम स्तर तक पहुंचे।