Breaking News

भारत दौरा रद्द होने के बाद कनाडा स्थित सिंगर Shubh ने शेयर की लंबी पोस्ट कहा-भारत मेरा भी देश है, मेरा जन्म यहीं हुआ था, यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है…..

खालिस्तानी समूहों को समर्थन देने और भारत का विकृत नक्शा साझा करने के कारण कनाडा स्थित गायक शुभ के भारत में होने वाले म्युजिक कॉन्सर्ट शो रद्द को कर दिया गया। शुभ के कॉन्सर्ट का लोगों ने विरोध दिया क्योंकि उन्होंने भारत का विकृत नक्शा शेयर किया और भारत में काम करने वाली कंपनियों से अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए उनके शो की स्पॉन्सरशिप को कैंसिल कर दिया। भारत में अपने शो रद्द होने के बाद, कनाडा स्थित पंजाबी गायक शुभ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “भारत मेरा भी देश है। मेरा जन्म यहीं हुआ था। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है…।”

खालिस्तानी समूहों को समर्थन देने और भारत का विकृत नक्शा साझा करने के कारण भारत में शुभ के शो रद्द कर दिए गए थे। कनाडाई गायक पर खालिस्तानी समर्थक होने का आरोप लगाया गया है और पिछले सोशल मीडिया पोस्ट में खालिस्तानी तत्वों का समर्थन करने का आरोप लगने के बाद उन्हें तीव्र प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा था, जिसके बाद उनका मुंबई संगीत कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था।

 

इंस्टाग्राम पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में शुभ ने व्यक्त किया कि वह हाल के घटनाक्रम से निराश हैं और कहा, “पंजाब, भारत के एक युवा रैपर-गायक के रूप में, अपने संगीत को एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना था। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है, और मैं अपनी निराशा और दुख व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता हूं। मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं। मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित और उत्साहित था। तैयारियां जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से पूरे दिल और आत्मा से अभ्यास कर रहा था। और मैं बहुत उत्साहित, खुश और प्रदर्शन के लिए तैयार था। लेकिन मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही योजना थी।

 

उसी पोस्ट में, उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे “प्रत्येक पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी” के रूप में नामित करने से बचें। भारत मेरा भी देश है। मैं यहां पैदा हुआ था। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस भूमि की आजादी के लिए, इसकी महिमा के लिए और परिवार के लिए बलिदान देने के लिए पलक भी नहीं झपकाई। और पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने की वजह से हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचें।”

 

कनाडाई गायक ने इंस्टाग्राम स्टोरी साझा करने के पीछे अपना इरादा भी बताया, जिसके कारण तीव्र प्रतिक्रिया हुई। उन्होंने कहा अपनी कहानी पर उस पोस्ट को पुनः साझा करने का मेरा इरादा केवल पंजाब के लिए प्रार्थना करना था क्योंकि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद होने की खबरें थीं। इसके पीछे कोई अन्य विचार नहीं था और मेरा निश्चित रूप से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था। मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है। लेकिन जैसा कि मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है “मानस की जात सबै एकै पचनबो” (सभी मनुष्यों को एक समान माना जाता है) और मुझे सिखाया कि डरो मत, डरो मत, जो पंजाबियत का मूल है। मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा। मैं और मेरी टीम जल्द ही वापस आएंगे, बड़े और मजबूत होकर। वाहेगुरु मेहर करे सरबत दा भला ए।”

 

कनाडाई गायक शुभ, पूरा नाम शुभनीत सिंह, 2021 में प्रमुखता से उभरा। कलाकार इरमान थियारा के साथ अपने एकल ‘डोन्ट लुक’ के बाद एक घरेलू नाम बन गया।हालाँकि, यह ‘वी रोलिन’ और ‘ऑफशोर’ था जिसने देसी संगीत की दुनिया में उनका नाम स्थापित किया।

 

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले शुभ कनाडा चले गए और कहा जाता है कि यहीं से उन्होंने अपनी संगीत यात्रा शुरू की। गायन के अलावा, शुभ अपने रैपिंग और संगीत रचना कौशल के लिए भी जाने जाते हैं।शुभनीत रवनीत सिंह के छोटे भाई हैं, जो संगीत उद्योग में एक जाना-माना नाम हैं। वह एक गायक और अभिनेता भी हैं।